Corona fear: तबलीगी जमात ने उड़ाई पाकिस्‍तान की नींद, 5200 टीमें कर रहीं 41 हजार जमातियों की तलाश

punjabkesari.in Sunday, Apr 05, 2020 - 01:28 PM (IST)

 

इस्‍लामाबादः दुनिया समेत एशिया के कई देश किलर कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं। इस बीच कोरोना के तेजी से फैलने का सबब बने तबलीगी जमात के सदस्‍यों ने पाकिस्तान की नींद उड़ा दी है। पाकिस्‍तान के अधिकारी अब तबलीगी जमात के 40 हजार से अधिक ऐसे सदस्‍यों की तलाश कर रहे हैं जो पिछले महीने लाहौर में हुए इज्तिमा में शामिल हुए थे। पाकिस्‍तान के 60 अलग-अलग शहरों में 10 हजार जमाती कोरोना वायरस से संक्रमित हैं।' इन जमातियों की तलाश के लिए 5200 टीमें बनाई गई हैं। हरेक टीम में 8 सदस्‍य हैं। इन्‍हें देशभर की मस्जिदों में भेजा गया है।' यही नहीं लाहौर में हुए इज्तिमे में 26 देशों के 4500 लोगों ने हिस्‍सा लिया था।

 

इनमें से भी कई लोगों के कोरोना से संक्रमित होने का खतरा मंडरा रहा है। हालांकि अधिकारियों ने दावा किया कि इनमें से 70 प्रतिशत विदेशी अपने देश वापस लौट गए हैं। इस बीच पाकिस्तान के कई हिस्सों में अपने सदस्यों के कोरोना संक्रमण का शिकार होने और दूसरों को इससे संक्रमित करने के बाद अब तबलीगी जमात के नेतृत्व ने सरकार की बात मानते हुए अपनी सभी गतिविधियों को बंद करने का ऐलान किया है। अब धर्म प्रचार में निकले सभी तबलीगी समूहों को जमात के केंद्रों (मरकज) पर लौटने के लिए कहा गया है। यह लौटते दस्ते भी स्वास्थ्य अधिकारियों के लिए बड़ी चिंता की वजह बन गए हैं।

 

 बता दें कि लाहौर के राइविंड इलाके में पांच दिन तक हुए इस इज्तिमे में दुनियाभर से करीब अढा़ई लाख लोग शामिल हुए थे। इज्तिमे में शामिल कई जमाती अब कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। पाकिस्‍तानी अधिकारी अब बाकी बचे जमातियों की तलाश कर रहे हैं ताकि उन्‍हें क्‍वारंटाइन किया जा सके। एक सीनियर ऑफिसर ने नाम न बताए जाने की शर्त पर जिओ न्‍यूज से कहा, 'लाहौर में अकेले तबलीगी जमात के 41 लोग कोरोन वायरस पॉजिटिव पाए गए हैं।'


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News