हरदीप सिंह निज्जर की हत्या पर अमेरिका और कनाडा के बीच सहयोग की पुष्टि, NSA जेक सुलिवन ने दी जानकारी

punjabkesari.in Wednesday, Aug 28, 2024 - 05:07 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) जेक सुलिवन ने कहा है कि पिछले साल कनाडा में प्रोकलिस्तान समर्थक नेता हारदीप सिंह निज्जर की हत्या को एक "हत्या" के रूप में माना जा रहा है। उन्होंने यह भी बताया कि अमेरिका और कनाडा इस मामले की जांच में पूरी तरह से सहयोग कर रहे हैं।

सुलिवन ने कहा, "अमेरिका और कनाडा हर स्तर पर सहयोग कर रहे हैं: कानून प्रवर्तन, खुफिया, और कूटनीति में। हम किसी भी प्रकार की हत्या की कोशिशों के खिलाफ सख्त रवैया अपनाएंगे। यह एक त्रासदी है जो कनाडा में घटी है।" सुलिवन ने यह बातें हैलिफ़ैक्स, नोवा स्कोटिया में एक कनाडाई कैबिनेट रिट्रीट के दौरान मीडिया के सवालों के जवाब में कही। इस दौरान उन्होंने कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो और अन्य मंत्रियों से भी मुलाकात की।

18 जून 2023 को हुई थी निज्जर की हत्या
हरदीप सिंह निज्जर की हत्या 18 जून 2023 को ब्रिटिश कोलंबिया में की गई थी। तीन महीने बाद, ट्रूडो ने हाउस ऑफ कॉमन्स में कहा था कि इस हत्या के भारतीय एजेंटों से संभावित संबंध होने के "विश्वसनीय आरोप" हैं। इस बयान से दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया, क्योंकि भारत ने इन आरोपों को "असंगत" और "प्रेरित" कहा।

पिछले साल नवंबर में, न्यूयॉर्क की एक संघीय अदालत में एक आरोप पत्र जारी हुआ, जिसमें निज्जर के करीबी दोस्त और SFJ के जनरल काउंसिल गुरपतवंत पन्नू की हत्या की असफल कोशिश का उल्लेख था। अमेरिकी दस्तावेजों में एक भारतीय अधिकारी का नाम लिया गया, जिसने कथित अपराधी निक गुप्ता को पन्नू की हत्या के लिए निर्देशित किया था। यह योजना विफल हो गई क्योंकि संपर्क किए गए व्यक्ति अंडरकवर अमेरिकी ऑपरेटर थे।

निज्जर की हत्या का भी आरोप पत्र में विशेष रूप से उल्लेख किया गया। गुप्ता को चेक गणराज्य में गिरफ्तार किया गया और बाद में अमेरिका को प्रत्यर्पित किया गया, जहां वह वर्तमान में जेल में है और उसके मुकदमे का इंतजार कर रहा है। इस समय निज्जर की हत्या से जुड़े चार भारतीय नागरिक हिरासत में हैं। जांचकर्ताओं ने अभी तक भारतीय संलिप्तता के आरोपों को सिद्ध नहीं किया है, लेकिन यह पहलू अभी भी जांच में है। पिछले साल के अंत में, भारत ने पन्नू की हत्या के प्रयास की जांच के लिए एक आंतरिक समिति गठित की, लेकिन इसमें निज्जर की हत्या की जांच शामिल नहीं है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman Kaur

Related News