770 करोड़ रुपए में बिकी फ्रांसीसी चित्रकार की ''म्यूल्स'' पेंटिंग

punjabkesari.in Thursday, May 16, 2019 - 02:45 PM (IST)

 

न्यूयॉर्कः कला के शौकीनों और पारखियों की दुनिया में कोई कमी नहीं है। यहीं वजह है कि कला और कलाकृतियों के दीवाने इनकी बड़ी से बड़ी कीमत चुकाने से परहेज नहीं करते। इसकी नई मिसाल है फ्रांस के मशहूर चित्रकार रहे क्लॉड मोनेट की पेंटिंग 'म्यूल्स' जो नीलामी में रिकॉर्ड 11 करोड़ डॉलर ( लगभग 770 करोड़ रुपए) में बिकी।

मोनेट ने इसे 1890-91 में बनाया था। यह पेंटिंग उनकी 'हेयस्टैक्स' सीरीज का हिस्सा थी। इस सीरीज की 25 पेंटिंग्स में उन्होंने भूसे के ढेर को भिन्न मौसम और दिन के अलग-अलग समय में दिखाया है। इनमें से 17 पेंटिंग न्यूयॉर्क स्थित मेट्रोपोलिटन म्यूजियम, शिकागो के ऑर्ट इंस्टीट्यूट और पेरिस के ऑर्से म्यूजियम समेत कई जानी-मानी संस्थाओं के पास हैं।

'म्यूल्स' पेंटिंग पहले शिकागो के एक रईस परिवार के पास थी, जिसने 1890 के आसपास इसे मोनेट के प्रतिनिधि से खरीदा था। नीलामी घर सूदबी के विशेषज्ञों ने इस पेंटिंग के 5.5 करोड़ डॉलर में बिकने का अनुमान लगाया था। लेकिन नीलामी शुरू होने के कुछ सेकेंड में ही यह आंकड़ा पार हो गया। आठ मिनट तक लगी बोली के बाद यह पेंटिंग 11 करोड़ डॉलर में बिकी। मोनेट की किसी भी पेंटिंग के लिए यह सबसे बड़ी रकम है।

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News