चीनी गिरोह के इशारे पर धोखाधड़ी करने वाले 3 बांग्लादेशी ठग ढाका में गिरफ्तार

punjabkesari.in Thursday, Mar 21, 2024 - 05:52 PM (IST)

ढाकाः बांग्लादेश में पुलिस ने एक चीनी गिरोह के लिए काम करने वाले  3 बांग्लादेशी नागरिकों को गिरफ्तार किया है। ये तीनों बांग्लादेशियों को निशाना बनाकर विभिन्न ऑनलाइन घोटालों के माध्यम से बड़ी मात्रा में धन ऐंठ  रहे थे। गिरफ्तार किए गए लोगों में  रकीबुल इस्लाम रतुल (24), असदुज्जमान राजू  (29) और  मामून हाउलाडर (27) शामिल हैं। डीबी पुलिस के अतिरिक्त उपायुक्त सैफुर रहमान आजाद ने कल द डेली स्टार को बताया कि उन्हें शुक्रवार को ढाका के हवाईअड्डा क्षेत्र से गिरफ्तार किया गया।डीबी अधिकारियों ने कहा कि गिरोह ने अपनी धोखाधड़ी गतिविधियों को सुविधाजनक बनाने के लिए चीन में पढ़ रहे बांग्लादेशी छात्रों की भर्ती की। फिर इन छात्रों को साथी बांग्लादेशियों को धोखा देने के लिए चीन में तैयार किया गया।

 

अधिकारियों ने कहा कि उन्हें इस गिरोह के बारे में 2 जनवरी को कलाबागान पुलिस स्टेशन में दर्ज एक ऐसे ही मामले की जांच के दौरान पता चला। उन्होंने बताया कि उनके कब्जे से धोखाधड़ी गतिविधियों के लिए इस्तेमाल किए गए तीस भारतीय सिम कार्ड भी जब्त किए गए। ढाका मेट्रोपॉलिटन पुलिस के अतिरिक्त आयुक्त हारुन या रशीद ने कहा, "तीन छात्रों ने चीन से बांग्लादेश लौटने के बाद चीनी धोखेबाजों के परामर्श से एक जुआ स्थल खोला।" हालाँकि गिरफ़्तार किए गए लोग जुआ स्थल का संचालन करते थे, लेकिन मास्टरमाइंड  गागा और चिग चोग  चीन में ही रहे।धोखाधड़ी करने वाला गिरोह  शॉर्ट टर्म या ऑनलाइन नौकरी की पेशकश करके लोगों को लुभाता था। यदि कोई उनके जाल में फंस जाता था, तो वे लक्ष्य को दोगुना रिटर्न का वादा करके भुगतान जमा करने के लिए कहते थे।

 

हालाँकि, कुछ समय बाद वे लक्ष्यों के साथ संवाद करना बंद कर देते थे। डीबी प्रमुख ने कहा, "शुरुआती भुगतान बांग्लादेश में एमएफएस के माध्यम से एकत्र किया गया   फिर पैसा क्रिप्टोकरेंसी के माध्यम से चीन चला गया।" उन्होंने बताया कि लक्ष्य से संपर्क करने के लिए उन्होंने भारतीय सिम का इस्तेमाल किया। उन्होंने लोगों को फंसाने के लिए हनीट्रैप, लोन ऐप्स, ऑनलाइन फाइनेंसिंग और मल्टीलेवल मार्केटिंग जैसी विभिन्न तकनीकों  का इस्तेमाल किया। हारून ने लोगों से आग्रह किया कि वे ऑनलाइन नौकरियों के झूठे विज्ञापन पर प्रतिक्रिया न दें। उन्होंने लोगों से अनजान व्यक्तियों के साथ कोई भी वित्तीय लेनदेन न करने का भी आग्रह किया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News