हिंद महासागर नौका हादसे से परेशान चीन ने ऑस्ट्रेलिया से कहा- तेज करो तलाशी अभियान

punjabkesari.in Thursday, May 18, 2023 - 01:50 PM (IST)

कैनबरा: हिंद महासागर  में हुए चीनी नौका हादसे से चीन परेशान है। चीन के राजदूत ने ऑस्ट्रेलिया में अधिकारियों से हिंद महासागर में मछली पकड़ने की एक चीनी नौका के डूबने के बाद से लापता 39 लोगों की तलाश के लिए अभियान में तेजी लाने का अनुरोध किया है। ऑस्ट्रेलिया में चीन के राजदूत जिओ कियान ने कहा कि ऑस्ट्रेलियाई प्राधिकरण ने पहले ही चार विमानों और तीन जहाजों को हिंद महासागर के मध्य में स्थित घटनास्थल वाले जल क्षेत्र में भेजा है। अब तक कोई जीवित व्यक्ति या जीवन रक्षक नौका नहीं मिली है। जिओ ने कहा कि मंगलवार को नौका के डूबने के बाद चीन खोज और बचाव प्रयासों में ऑस्ट्रेलिया, इंडोनेशिया, श्रीलंका और मालदीव सहित ‘‘मित्र देशों'' के साथ सहयोग करना चाहता था।

 

खोज समन्वयक ऑस्ट्रेलियाई समुद्री सुरक्षा प्राधिकरण ने कहा कि मंगलवार को ऑस्ट्रेलिया के पश्चिमी तटीय शहर पर्थ के उत्तर-पश्चिम में 5,000 किलोमीटर की दूरी पर एक मालवाहक जहाज से कोई नौका पलटी हुई देखी गई थी। चीनी अधिकारियों ने कहा है कि लापता चालक दल में चीन के 17, इंडोनेशिया के 17 और फिलीपीन के पांच लोग शामिल हैं। जिओ ने ऑस्ट्रेलियाई अधिकारियों का जिक्र करते हुए संवाददाताओं से कहा, ‘‘हम चाहते हैं कि वे अधिक से अधिक विमान, अधिक जहाज और अधिक कर्मचारी भेजें ।'' उन्होंने कहा, ‘‘हम चाहते हैं कि ऑस्ट्रेलिया के हमारे सहयोगी उस क्षेत्र के पास अन्य अंतरराष्ट्रीय या विदेशी जहाजों के साथ समन्वय करें... जितना संभव हो उतने लोगों की जान बचाने के लिए खोज और बचाव में मदद करें।''

 

चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग और प्रधानमंत्री ली क्विंग ने बुधवार को चीनी राजनयिकों के साथ कृषि और परिवहन मंत्रालय को हादसे में जीवित बचे लोगों की तलाश में सहायता करने का आदेश दिया था। ऑस्ट्रेलिया, इंडोनेशिया और फिलीपीन ने भी खोज में शामिल होने की इच्छा व्यक्त की और क्षेत्र में मालवाहक और मछली पकड़ने वाले जहाजों ने बुधवार को जीवित बचे लोगों की तलाश की। खोज और बचाव अभियान पर अद्यतन जानकारी के बारे में पूछे जाने पर खोज प्राधिकरण ने बृहस्पतिवार को इस अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया। खोज प्राधिकरण का नेतृत्व कर रहीं परिवहन मंत्री कैथरीन किंग ने भी टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया। नौका डूबने के कारणों के बारे में अभी कुछ नहीं बताया गया।

 

प्राप्त सूचना के अनुसार, ‘लु पेंग युआन यू नंबर 028' नामक नौका का परिचालन पूर्वी प्रांत शैनडोंग के समुद्री क्षेत्र में होता था और इसका संचालन पेंगलाईयिंग्यु कंपनी लिमिटेड करती थी। इंडोनेशिया के अधिकारियों के अनुसार, जिस जगह नौका पलटी देखी गई थी, उसी जगह के पास एक अन्य चीनी जहाज ‘लू पेंग युआन यू 018' को गुजरते देखा गया था और उसे भी खोज अभियान में मदद के लिए कहा गया था।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News