चीन की दवा कंपनी सिनोफार्म ने कोविड-19 टीके के लाइसेंस के लिए किया आवेदन

2020-11-25T23:41:26.29

बीजिंगः चीन की अग्रणी दवा कंपनी सिनोफार्म ने बुधवार को कहा कि प्रायोगिक परीक्षण के आधार पर उसने अपने कोविड-19 टीके के लाइसेंस के लिए चीनी प्राधिकार के समक्ष आवेदन किया है। चीनी सरकार के नियंत्रण वाली कंपनी सिनोफार्म के एक प्रतिनिधि ने सरकारी अखबार ‘ग्लोबल टाइम्स' को बताया कि कंपनी ने अपने टीके के प्रायोगिक परीक्षण को लेकर संयुक्त अरब अमीरात जैसे देशों से आंकड़े इकट्ठा किए हैं। परिणाम अच्छा आने की संभावना है लेकिन इस बारे में अधिकारियों को ही फैसला करना है क्योंकि समीक्षा संबंधी कड़े मानक हैं। 
PunjabKesari
सिनोफार्म ने पूर्व में बताया था कि उसने टीके के तीसरे चरण के प्रायोगिक परीक्षण का आंकड़ा चीन के सरकारी खाद्य और औषधि प्रशासन को सौंपा था तथा अनुरोध किए जाने पर और विस्तृत आंकड़ा मुहैया कराया जाने वाला है । दवा कंपनी ने कहा कि वह इस टीके को सामने लाने के आखिरी चरण में है और टीके को बाजार में उतारने के वास्ते मंजूरी लेना शीर्ष प्राथमिकता में है। मंजूरी के बाद अकादमिक पत्रिकाओं में तीसरे चरण के आंकड़े प्रकाशित किए जाएंगे। 
PunjabKesari
सिनोफार्म के एक प्रतिनिधि ने अखबार से कहा था,‘‘ पश्चिमी देशों से भी कड़े मानकों के आधार पर संबंधित विभागों ने हमारे आंकड़ों का आकलन किया है और हम इस संबंध में विश्व स्वास्थ्य संगठन के साथ करीबी संपर्क में हैं।'' चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने पिछले सप्ताह मीडिया को बताया था कि संयुक्त अरब अमीरात, ब्राजील, पाकिस्तान और पेरू समेत कुछ देशों में पांच चीनी कंपनियां अपने टीके का परीक्षण कर रही हैं। 


Pardeep

Recommended News