नेपाल के रास्ते चीन बिहार तक बनाएगा रेल नेटवर्क!

punjabkesari.in Tuesday, May 24, 2016 - 04:08 PM (IST)

बीजिंग: चीनी मीडिया में आई खबरों के मुताबिक, चीन भारत व अन्‍य पड़ोसी देशों तक सीधा संपर्क बनाने के लिए अपने रेलवे नेटवर्क को बिहार तक लाने पर विचार कर रहा है। नेपाल में तिब्बत के जरिए चीन पहले ही रेल नेटवर्क बना चुका है। चीन की सरकारी मीडिया में छपी एक रिपोर्ट में इसका जिक्र है। नेपाल के रासुवागधि इलाके में क्रास-बॉर्डर रेलरोड लिंक को लेकर दोनों देशों के बीच पहले ही चर्चा हो चुकी है।

सरकारी मीडिया ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक, नेपाल बॉर्डर तक चीन का रेलरोड नेटवर्क 2020 तक पहुंच जाएगा। यह रेल लाइन चीन को भारत से रासुवागधि से बीरगंज के जरिए कनेक्ट करेगी, जहां से बिहार का बार्डर केवल 230 किलोमीटर है। चीन में छपे आर्टिकल के मुताबिक अगर ऐसा होता है तो बिहार के जरिए कोलकाता से ट्रेड तेजी से बढ़ेगा। चीन से रेलरोड कनैक्शन न केवल नेपाल के लिए अहम है बल्कि नेपालियों के डेवलपमेंट के लिए भी जरूरी है। इससे पूरे साऊथ एशिया में कनेक्टिविटी बढ़ेगी। नेपाल सरकार के पास इतिहास बनाने का मौका है।

बता दें कि भारत और चीन के बीच करीब 70 बिलियन डॉलर का व्यापार होता है। नेपाल के साथ रेल-रोड कनेक्टिविटी बढ़ाने के पीछे भारत को कमजोर करना भी है। नेपाल में भारत के रोल को कम कम करने के लिए चीन इस तरह की प्लानिंग पहले भी कर चुका है। इस प्रोजेक्ट पर बात नेपाली प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के बीजिंग दौरे के बाद शुरू हुई। भारत फिलहाल नेपाल को माल सप्‍लाई करना वाला इकलौता देश है। नेपाली अधिकारियों का कहना है चीन के साथ बनने वाला नया रूट भारत पर उसकी निर्भरता को कम करेगा। भारत फिलहाल नेपाल को माल सप्‍लाई करना वाला इकलौता देश है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News