चीन में कोरोना की महालहर का खतरा, 6.5 करोड़ लोग हो सकते शिकार, क्या फिर  लगेगा लॉकडाऊन ?

punjabkesari.in Monday, May 29, 2023 - 03:16 PM (IST)

बीजिंग: चीन में एक बार फिर कोरोना  महामारी की महालहर का खतरा मंडराने लगा है। इसी के चलते  चीन ने कोरोना के नए XBB वेरिएंट से निपटने के लिए कमर कसनी शुरू कर दी है। अनुमान  है कि जून महीने में देश में कोरोना के 6.5 करोड़ केस सामने आ सकते हैं। चीनी स्वास्थ्य अधिकारियों ने अप्रैल से कोविड मामलों में वृद्धि की सूचना दी है विशेष रूप से दुनिया भर में फैलने वाले नए वेरिएंट को लेकर भी अलर्ट किया गया है। रिपोर्ट के अनुसार चीन में एक दिन में नए संक्रमण के मामले 37 मिलियन तक पहुंच गए। इस बीच खबरों के मुताबिक चीन का आर्थिक विकास प्रभावित न हो इसके लिए शी जिनपिंग सरकार लॉकडाउन से परहेज करेगी।

 

चीन के विशेषज्ञों ने भारत को नए संक्रमण की लहर को लेकर चेतावनी दी है। न्यूयॉर्क टाइम्स ने बताया कि कोविड-19 के मामले फिर से बढ़ रहे हैं, लेकिन इस बार राष्ट्र सामान्य जीवन के साथ दबाव बनाने के लिए दृढ़ संकल्पित है, क्योंकि सरकार आर्थिक विकास पर ध्यान केंद्रित कर रही है। हालांकि अन्य देश लंबे समय से इस तरह के पैटर्न में आ गए हैं, लेकिन यह चीन के लिए एक बदलाव है। पिछले साल के अंत तक इसका राष्ट्रीय नेतृत्व अभी भी पूरे पड़ोस और जिलों, यहां तक कि शहरों को बंद करने के लिए तैयार था। कोविड महामारी विशेषज्ञ झोंग नानशान ने इस सप्ताह की शुरुआत में अनुमान लगाया था कि जून के अंत तक पूरे चीन में एक सप्ताह में 65 मिलियन लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो सकते हैं।

 

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, यह मई के अंत में एक सप्ताह में 40 मिलियन संक्रमणों के अनुमान से ऊपर होगा।रिपोर्ट के अनुसार, चीन में एक दिन में नए संक्रमण के मामले 37 मिलियन तक पहुंच गए। झोंग ने स्वीकार किया है कि संक्रमण के मामलों में वापसी की हमेशा संभावना थी और चीन में कई लोग कोविड संक्रमणों की पृष्ठभूमि के साथ रहने के लिए मजबूर हैं। चीनी महामारी विशेषज्ञों ने जोर देकर कहा है कि देश को अस्‍पतालों में एंटी वायरल दवाओं की सप्‍लाई के लिए तैयार रहना चाहिए। 

 

अनुमान जताया जा रहा है कि चीन में अगले महीने हर सप्‍ताह साढ़े 6 करोड़ लोग कोरोना वायरस से संक्रमित होंगे। इससे देश में कोरोना वायरस की एक नई लहर आने का खतरा है। XBB वेरिएंट देश में बहुत तेजी से बढ़ रहा है। अभी 6 महीने पहले ही चीनी अधिकारियों ने बहुत क्रूर 'जीरो कोविड' नीति को खत्‍म किया था। जीरो कोविड नीति की वजह से देश में लॉकडाउन लगा हुआ था, लोगों की आवाजाही पर बैन था और कई अन्‍य शहरों में कठोर प्रतिबंध लगे हुए थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News