चीन की शीर्ष जासूसी एजेंसी ने महत्वपूर्ण खनिजों की सुरक्षा का लिया संकल्प, पश्चिमी तकनीकी नियंत्रण की निंदा

punjabkesari.in Saturday, Dec 02, 2023 - 05:44 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क. चीन की जासूसी विरोधी एजेंसी ने देश में महत्वपूर्ण खनिजों की आपूर्ति की सुरक्षा को अपने शीर्ष कार्यों में रखा है और पश्चिम पर चीन के विकास को रोकने की कोशिश करने का आरोप लगाया है। राज्य सुरक्षा मंत्रालय ने सोशल मीडिया अकाउंट पर एक पोस्ट शेयर कर लिखा- खनिज संसाधन नए उद्योगों के विकास के लिए महत्वपूर्ण आधार हैं। संसाधन सुरक्षा के लिए सर्वोच्च हैं।

PunjabKesari
कुछ पश्चिमी देशों ने महत्वपूर्ण खनिज संसाधनों तक पहुंच प्राप्त करने के लिए 'छोटे यार्ड और उच्च बाड़' का निर्माण किया है। पृथ्वी लिथियम, गैलियम और जर्मेनियम जैसे बहुमूल्य खनिज संसाधन पाए जाते हैं। महत्वपूर्ण खनिज आधुनिक औद्योगिक प्रणाली के निर्माण में तेजी लाने और उच्च गुणवत्ता वाले आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण इंजन बन गए हैं, जो सीधे तौर पर राष्ट्रीय सुरक्षा से संबंधित है।

PunjabKesari
अगस्त से चीन में इन तत्वों के निर्यातकों को अंतिम उपयोगकर्ताओं और सामग्रियों का उपयोग कैसे किया जाएगा। इसकी जानकारी के साथ वाणिज्य मंत्रालय से अनुमति के लिए आवेदन करना होगा। वहीं अक्टूबर में आए एक संयुक्त नोटिस के अनुसार, चीन में नौ अत्यधिक संवेदनशील ग्रेफाइट उत्पादों के निर्यातकों को दिसंबर से परमिट के लिए आवेदन करना होगा।


वाणिज्य मंत्रालय की प्रवक्ता शू जूटिंग ने कहा- हमने कई बार इस बात पर जोर दिया है कि विशिष्ट ग्रेफाइट वस्तुओं पर निर्यात नियंत्रण लगाना आम अंतरराष्ट्रीय प्रथा है। चीन ने संबंधित उद्यमों और उद्योगों के साथ व्यापक परामर्श और नियंत्रण उपायों के व्यापक मूल्यांकन के बाद निर्णय लिया, जिसमें संतुलित विकास और सुरक्षा थी।


शू ने कहा कि मंत्रालय को गैलियम और जर्मेनियम से संबंधित वस्तुओं के निर्यात के लिए  आवेदन प्राप्त हुए थे और नियमों के अनुपालन में उनमें से कुछ को मंजूरी दे दी थी, लेकिन ग्रेफाइट वस्तुओं के लिए अब तक कोई आवेदन प्राप्त नहीं हुआ।


सुरक्षा मंत्रालय की पोस्ट में बताया गया है कि महत्वपूर्ण खनिज वैश्विक शक्तियों के बीच प्रतिस्पर्धा का एक नया क्षेत्र बन गए हैं। महत्वपूर्ण खनिज संसाधनों की कमी और कुछ देशों का एकाधिकार इस वैश्विक संघर्ष के पीछे है।


शीर्ष जासूसी एजेंसी ने कहा कि अधिकारी खनिज संसाधनों के संबंध में जासूसी का सख्ती से मुकाबला कर रहे हैं और चीन की विदेशी महत्वपूर्ण खनिज सहयोग परियोजनाओं की सुरक्षा कर रहे हैं। राष्ट्रीय सुरक्षा अंग गारंटी देते हैं कि चीन के खनिज-संबंधित उद्यम सुरक्षित रूप से वैश्विक हो सकते हैं और देश के महत्वपूर्ण खनिज संसाधनों के लिए आपूर्ति श्रृंखला को सुरक्षित कर सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Recommended News

Related News