चीन ने अंतरिक्ष से किया नई खतरनाक हाइपरसोनिक मिसाइल का परीक्षण

10/17/2021 10:26:26 AM

बीजिंग:  दुनिया का बादशाह बनने की तमन्‍ना रखने वाले चीन ने अंतरिक्ष से खतरनाक हाइपरसोनिक मिसाइल का परीक्षण किया है । जानकारी के अनुसार चीन ने यह परीक्षण अगस्‍त महीने में किया और एक परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम मिसाइल को अंतरिक्ष की निचली कक्षा में भेजा। इस मिसाइल ने पहले धरती का चक्‍कर लगाया और फिर यह अपने लक्ष्‍य पर हाइपरसोनिक स्‍पीड से काल की तरह दौड़ पड़ी। चीन की तरह अंतरिक्ष से मिसाइल दागने की क्षमता अभी किसी देश के पास नहीं है।

 

ब्रिट‍िश अखबार फाइनेंशियल टाइम्‍स की रिपोर्ट के मुताबिक चीनी मिसाइल का परीक्षण पूरी तरह से सफल नहीं रहा और यह अपने लक्ष्‍य से मात्र 32 किमी की दूरी पर गिरी। अखबार ने कई खुफिया सूत्रों के हवाले से बताया कि चीन ने अपने हाइपरसोनिक ग्‍लाइड वीइकल को लॉन्‍ग मार्च रॉकेट से भेजा था। चीन अपने परीक्षण की अक्‍सर घोषणा करता है लेकिन अगस्‍त में हुए परीक्षण की उसने घोषणा नहीं की और इसे बेहद गोपनीय रखा।


 
रिपोर्ट के अनुसार चीन के हाइपरसोनिक मिसाइल के इस परीक्षण से अमेरिकी खुफिया एजेंसियां भी हैरत में हैं। इस पूरे मामले में अमेरिकी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्‍ता जॉन किर्बी ने कहा कि वह इस खास रिपोर्ट पर कोई टिप्‍पणी नहीं करेंगे। किर्बी ने इतना कहा कि हमने चीन की सैन्‍य क्षमताओं पर लगातार चिंता जताई है जिससे क्षेत्र में और दुनिया के अन्‍य हिस्‍सों केवल टेंशन बढ़ेगा। इसी वजह से हम चीन को अपने लिए नंबर एक की चुनौती मानते हैं।

 

चीन के अलावा अमेरिका, रूस और 5 अन्‍य देश हाइपरसोनिक मिसाइलों पर काम कर रहे हैं। हाइपरसोनिक मिसाइलों के मामले में अभी रूस दुनिया में सबसे आगे चल रहा है। हाइपरसोनिक मिसाइलें अन्‍य मिसाइलों की तरह से ही परमाणु बम ले जा सकती हैं। हालांकि उनकी स्‍पीड साउंड की रफ्तार से 5 गुना ज्‍यादा होती है। आम मिसाइलें बैलस्टिक ट्रैजेक्‍टरी फॉलो करती हैं। इसका मतलब है कि उनके रास्‍ते को आसानी से ट्रैक किया जा सकता है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News

Recommended News