चीन ने पाकिस्तान को कर्ज संबंधी टिप्पणी को लेकर की ब्लिंकन की आलोचना

punjabkesari.in Wednesday, Sep 28, 2022 - 01:51 PM (IST)

बीजिंग: चीन ने मंगलवार को अमेरिका की उस टिप्पणी की आलोचना की, जिसमें उसने पाकिस्तान से बाढ़ की भयावह स्थिति से निपटने के लिए अपने करीबी सहयोगी बीजिंग से कर्ज में राहत देने की मांग करने की सलाह दी थी। बीजिंग ने कहा कि चीन-पाकिस्तान सहयोग की ‘‘अनुचित आलोचना'' करने के बजाय वाशिंगटन को पाकिस्तानी लोगों के लिए कुछ ऐसा करना चाहिए, जिससे उन्हें लाभ मिल सके।

 

वाशिंगटन में पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी के साथ बातचीत के बाद अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के हवाले से कहा गया, ‘‘हम एक साधारण संदेश देते हैं। हम यहां पाकिस्तान की मदद के लिए हैं, जैसे हम पिछली प्राकृतिक आपदाओं के दौरान थे। मैं अपने सहयोगियों से कर्ज राहत और पुन: निर्माण के कुछ महत्वपूर्ण मुद्दों पर चीन को शामिल करने का भी आग्रह करता हूं ताकि पाकिस्तान बाढ़ की विभीषिका से और तेजी से उबर सके।''

 

ब्लिंकन की टिप्पणियों पर प्रतिक्रिया देते हुए चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने यहां प्रेसवार्ता के दौरान कहा कि जब से पाकिस्तान में बाढ़ आई है, चीन ने ‘‘जरूरत के इस समय में अपने सच्चे दोस्त'' की आगे बढ़कर सहायता की है और उसे 5.7 करोड़ डॉलर की मानवीय सहायता उपलब्ध कराई है। वेनबिन ने कहा कि चीन, पाकिस्तान की सहायता करना जारी रखेगा ताकि पाकिस्तान जल्द ही बाढ़ की समस्या से उबर सके। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News