चीन ने मुस्लिमों के 5 लाख बच्चों को कर दिया अलग, इमरान चुप क्यों ?

punjabkesari.in Sunday, Dec 29, 2019 - 05:06 PM (IST)

बीजिंगः एक रिपोर्ट में चीन की मुस्लिमों के प्रति दिखाई जा रही बर्बरता को लेकर नया खुलासा हुआ है। यहां लाखों उइगर और कजाक मुस्लिमों को डिटेंशन कैंपों में रखा गया है, जबकि उनके बच्चों को बोर्डिंग स्कूलों में भेजा गया है। ऐसे बच्चों की संख्या करीब 5 लाख के करीब है। इस मसले को लेकर पूरी दुनिया में मुस्लिमों के लिए दुहाई देने वाले पाकिस्तान पर उंगलियां उठ रही हैं। सवाल उठाए जा रहे हैं कि हर जगह कश्मीर के मुस्लिमों का रोना रोने वाले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान अब चुप्प क्यों हैं और चीन के खिलाफ आवाज क्यों नहीं उठा रहे हैं।

 

मुस्लिम आबादी के बीच कथित तौर पर कट्टरता को खत्म करने के लिए चीन ने लाखों लोगों को डिटेंशन कैंपों में भेजा है। इसके अलावा वह बच्चों को भी उनसे अलग रख रहा है। चीन के शिनजियांग प्रांत के हालात सबसे खराब है, जहां लाखों मुस्लिम बच्चों को सरकार ने बोर्डिंग स्कूलों में रखा है। न्यू यॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक चीन के शिनजियांग प्रांत में ऐसे सैकड़ों बोर्डिंग स्कूल खुले हैं, जिनमें मुस्लिम बच्चों को भी रखा जा रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक लाखों उइगर और कजाक मुस्लिमों को डिटेंशन कैंपों में रखा गया है, जबकि उनके बच्चों को बोर्डिंग स्कूलों में भेजा गया है।

 

शिनजियांग प्रांत की सरकार की ओर से जारी एक दस्तावेज के मुताबिक सूबे के 800 से ज्यादा इलाकों में एक या दो ऐसे स्कूल खोलने की योजना तैयार की है। चीन की कम्युनिस्ट पार्टी का कहना है कि ऐसे स्कूलों को गरीब बच्चों के लिए तैयार किया गया है, जिनके परिजन सुदूर इलाकों में काम करते हैं और उनकी देखभाल नहीं कर सकते। हालांकि 2017 के एक दस्तावेज के मुताबिक सरकार चाहती है कि बच्चों को उनकी फैमिली से दूर रखा जाए ताकि उन पर परिवार का प्रभाव न रहे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News