अमेरिका के खिलाफ अंतरिक्ष में प्रभुत्व के लिए चीन की बढ़ती भूख, जोखिम लेने से भी नहीं हट रहा पीछे

punjabkesari.in Sunday, Jul 07, 2024 - 02:53 PM (IST)

International News: RAND की एक हालिया रिपोर्ट चीन की जोखिम लेने की इच्छा में वृद्धि और अंतरिक्ष में उसके विस्तारित रणनीतिक अभियानों पर प्रकाश डालती है, जो इस क्षेत्र में अमेरिका के वर्चस्व को चुनौती देने के लिए बनाया गया एक साहसिक कदम है। रिपोर्ट सार्वजनिक रूप से उपलब्ध चीनी रक्षा दस्तावेजों की जांच करती है, जो पिछले बीस वर्षों में अंतरिक्ष में वृद्धि पर पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के दृष्टिकोण की व्यापक समीक्षा पेश करती है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन के नेता अमेरिका को एक शक्तिशाली लेकिन घटती ताकत के रूप में देखते हैं और भविष्य में आक्रामक रणनीतियों में वृद्धि की उम्मीद करते हैं, जिसमें अंतरिक्ष का सैन्यीकरण भी शामिल है। इससे पता चलता है कि पीएलए का दृष्टिकोण प्रतिरोध और धमकी का मिश्रण है, एक रणनीतिक संयोजन जो विरोधियों को अपने राजनीतिक लक्ष्यों का पालन करने या अंतरिक्ष में विनाशकारी युद्ध का जोखिम उठाने के लिए मजबूर करने के लिए बनाया गया है। रिपोर्ट में अंतरिक्ष में वृद्धि के प्रति पीएलए के बदलते रवैये का विवरण दिया गया है। ये दृष्टिकोण तेजी से बदलते रणनीतिक परिदृश्य को सक्रिय रूप से प्रभावित करने की बढ़ती महत्वाकांक्षा का संकेत देते हैं। अपने प्रारंभिक चरण में, पीएलए की रणनीतिक सोच मुख्य रूप से सैद्धांतिक थी, जिसका ध्यान संघर्ष को टालने पर था।

2013 में, अंतरिक्ष अभियानों के प्रति पीएलए की रणनीति में एक बदलाव देखा गया, जैसा कि रैंड द्वारा उजागर किया गया था। राजनीतिक लक्ष्यों को पूरा करने के अंतिम लक्ष्य के साथ, ध्यान को सैन्य प्रतिद्वंद्विता और प्रबंधित वृद्धि की ओर पुनर्निर्देशित किया गया था। रणनीति चार स्तरीय वृद्धि पदानुक्रम के आसपास संरचित है, जिसमें अंतरिक्ष कौशल का प्रदर्शन, अंतरिक्ष सैन्य अभ्यास आयोजित करना, अंतरिक्ष बलों को तैनात करना और अंतरिक्ष हमलों को अंजाम देना शामिल है। इस रणनीति का अंतिम उद्देश्य चौतरफा संघर्ष से बचने के साथ-साथ विरोधियों पर आत्मसमर्पण के लिए दबाव डालना है।

रिपोर्ट से संकेत मिलता है कि अंतरिक्ष में जोखिम लेने की पीएलए की बढ़ती इच्छा काफी हद तक अमेरिका की गिरावट वाली शक्ति के रूप में उसकी धारणा से प्रेरित है, जिसके सैन्यीकरण की ओर बढ़ने की संभावना है। यह आगे बताता है कि पीएलए के भीतर अंतरिक्ष में बढ़ती जोखिम सहनशीलता को चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के प्रभाव से महत्वपूर्ण रूप से आकार दिया गया है। रैंड अमेरिकी अधिकारियों को सलाह देता है कि वे न्यूनतम संचार के साथ त्वरित निर्णय लेने की प्रक्रियाओं के लिए तैयार रहें और अंतरिक्ष संकट के दौरान पीएलए के सहयोग पर निर्भर न रहें। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि अमेरिकी अंतरिक्ष बल (यूएसएसएफ) को शांति के समय में भी अंतरिक्ष में पीएलए के आक्रामक युद्धाभ्यास के लिए तैयार रहना चाहिए। चीन अक्सर शांतिकाल के दौरान या किसी संकट की शुरुआत में, संघर्ष का सहारा लिए बिना अपनी क्षमताओं और दृढ़ संकल्प को प्रदर्शित करने के तरीके के रूप में, सार्वजनिक रूप से उन्नत अंतरिक्ष उपकरणों के कम तीव्रता वाले परीक्षण करके अपनी अंतरिक्ष क्षमताओं को प्रदर्शित करना चुन सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Related News