चीन का अंतरिक्ष में पहला प्राइवेट रॉकेट भेजने का मिशन फुस्स (देखें वीडियो)

punjabkesari.in Monday, Oct 29, 2018 - 01:22 PM (IST)

बीजिंगः चीन का अंतरिक्ष में रॉकेट भेजने का पहला प्रयास फुस्स हो गया। बीजिंग में स्थित लैंडस्कैप कंपनी ने बताया कि उसका जेडक्यू-1 रॉकेट का पहला और दूसरा चरण सामान्य रूप से काम कर रहा था लेकिन तीन स्तरीय रॉकेट के आखिरी चरण में कुछ गड़बड़ हो गई। चीन में पहली बार एक निजी कंपनी ने तीन-चरण वाले रॉकेट का निर्माण किया।साम्यवादी देश की एक समाचार वेबसाइट द्वारा जारी वीडियो में 19 मीटर लंबे लाल एवं सफेद रंग के रॉकेट को साफ एवं नीले आसमान में जाते हुए दिखाया गया था। चीनी मीडिया के अनुसार रॉकेट सरकारी प्रसारक सीसीटीवी के लिए एक उपग्रह ले जा रहा था।
PunjabKesari
गौरतलब है कि चीन ने बीते 9 अक्तूबर को जिउक्वान उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र से 2 दूर संवेदी उपग्रह सफलतापूर्वक छोड़े थे। इनका इस्तेमाल विद्युत चुम्बकीय पर्यावरण सर्वेक्षण के लिए किया जाएगा। दोनों उपग्रह याओगान-32 श्रंखला के थे, जिन्हें लॉन्ग मार्च-2सी रॉकेट के जरिए शीर्ष पर ऊपरी चरण के साथ सुबह 10.43 बजे छोड़ा गया।

चाइना एकेडमी ऑफ लॉन्च व्हिकल टेक्नोलॉजी के अनुसार, उपग्रहों ने योजनाबद्ध कक्षाओं में प्रवेश कर लिया। यह युआनझेंग-1एस या एक्सपेंडिशन-1एस नामक ऊपरी चरण की पहली उड़ान थी। इसने लांग मार्च-2सी रॉकेट के साथ अच्छी तरह से सहयोग किया और रॉकेट की वहन क्षमता में काफी सुधार किया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News