चीन-रूस की अफगानिस्तान पर चर्चा, जानिए तालिबान को लेकर क्या बोले जिनपिंग और पुतिन

punjabkesari.in Thursday, Aug 26, 2021 - 06:38 AM (IST)

बीजिंगः चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने बुधवार को अपने रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन से कहा कि बीजिंग अफगान मुद्दे पर मास्को और व्यापक अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ संचार और समन्वय को मजबूत करने के लिए तैयार है। चिनफिंग ने अफगानिस्तान में समावेशी सरकार का आह्वान किया जो सभी आतंकवादी समूहों से खुद को ‘‘पूरी तरह से अलग'' कर ले। चिनफिंग ने बुधवार को पुतिन से फोन पर बात की और तालिबान के सत्ता पर कब्जा करने के बाद अफगानिस्तान की स्थिति पर चर्चा की। 
PunjabKesari
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा रूसी राष्ट्रपति के साथ अफगानिस्तान की स्थिति पर चर्चा करने के एक दिन बाद चिनफिंग और पुतिन के बीच फोन पर चर्चा हुई। सरकारी समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ' की खबर के अनुसार, चिनफिंग ने पुतिन से कहा कि चीन रूस और व्यापक अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ अफगान मुद्दे पर संचार और समन्वय को मजबूत करने के लिए तैयार है। 
PunjabKesari
‘ग्लोबल टाइम्स' की खबर के अनुसार पुतिन ने कहा, ‘‘अफगान स्थिति में मौजूदा बदलावों से पता चलता है कि बाहरी ताकतों द्वारा अपने राजनीतिक मॉडल को जबरन प्रोत्साहित करना कुछ देशों में नहीं चला और यह केवल इन देशों में विनाश और आपदा लाएगा। अफगान मुद्दे पर रूस और चीन समान रुख और हित साझा करते हैं।'' इस बीच, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने बुधवार को यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि चीन और अफगान तालिबान के बीच ‘‘सुचारू एवं प्रभावी संचार'' है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News