US की चेतावनी-कोरोना उत्पत्ति को लेकर चीन ने सहयोग न किया तो ''अंतर्राष्ट्रीय आइसोलेशन'' के लिए रहे तैयार

punjabkesari.in Monday, Jun 21, 2021 - 10:22 AM (IST)

वाशिंगटन: अमेरिकी सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने रविवार को कोरोना उत्पत्ति को लेकर चीन को चेतावनी देते हुए कहा कि यदि उसने इस मामले सहयोग नहीं किया तो अपने खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय एक्शन के लिए तैयार रहे। उन्होंने कहा, 'सहयोग न करने पर चीन को वैश्विक स्तर पर आइसोलेशन झेलना होगा। फॉक्स न्यूज के साथ इंटरव्यू में सुलिवन ने राष्ट्रपति जो बाइडेन के कदम की सराहना की जिसके तहत उन्होंने अपने G-7 सहयोगी नेताओं से चीन पर इस बात के लिए दबाव बनाने का आग्रह किया है।

 

सुलिवन ने  कहा कि अगर यह पता चलता है कि बीजिंग कोविड-19 की उत्पत्ति और प्रसार के संबंध में अपने अंतरराष्ट्रीय दायित्वों को निभाने से इंकार कर रहा है तो उस सूरत में अमेरिका अपने मित्रों एवं सहयोगियों के साथ विचार-विमर्श करके चीन  के खिलाफ एक्शन  पर विचार करेगा। सुलिवन ने एक साक्षात्कार में कहा, '' इस बिंदु पर हम कोई चेतावनी या धमकी नहीं देने जा रहे। हम अंतराष्ट्रीय समुदाय को लगातार सहयोग जारी रखने जा रहे हैं। अगर यह पता चलता है कि चीन अपने अंतरराष्ट्रीय दायित्वों को निभाने से इंकार करता है, तो हमें इस बिंदु पर अपनी प्रतिक्रिया को लेकर विचार करना पड़ेगा और ऐसा करने से पहले हम अपने सहयोगियों और साझेदारों से चर्चा करेंगे।''

 

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने कहा कि कोविड-19 की उत्पत्ति की तह तक जाने के लिए जो बाइडेन प्रशासन के पास दो रास्ते हैं। एक रास्ता तो खुफिया समुदाय मूल्यांकन का है, जिसका राष्ट्रपति जो बाइडेन ने आदेश दिया था और जिसको लेकर अगस्त में रिपोर्ट सौंपी जाएगी। उन्होंने कहा कि दूसरा रास्ता अंतरराष्ट्रीय जांच है जिसकी अगुवाई विश्व स्वास्थ्य संगठन करे। सुलिवन ने कहा कि बाइडेन प्रशासन इस मसले पर तस्वीर साफ करने के लिए अपनी क्षमताओं और अपने संसाधनों का उपयोग करने की प्रक्रिया में है। 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News