BRICS  Summit की सुरक्षा बढ़ाने के लिए दक्षिण अफ्रीका के साथ काम को तैयार चीन

punjabkesari.in Saturday, Jun 10, 2023 - 01:33 PM (IST)

बीजिंग: चीन ने शुक्रवार को कहा कि वह रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय अपराध न्यायालय (ICC) द्वारा जारी गिरफ्तारी वारंट के मद्देनजर, अगस्त में होने वाले ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की सुरक्षा बढ़ाने के लिए दक्षिण अफ्रीका के साथ काम करने को तैयार है। ब्रिक्स एक अंतरराष्ट्रीय समूह है जिसमें चीन, भारत, रूस, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं। पंद्रहवां ब्रिक्स शिखर सम्मेलन इस साल अगस्त में जोहान्सबर्ग में आयोजित होगा। आईसीसी ने मार्च में पुतिन के खिलाफ बच्चों के अवैध निर्वासन और यूक्रेन के क्षेत्र से लोगों को रूसी संघ में स्थानांतरित करने का आरोप लगाते हुए एक वारंट जारी किया था।

 

दक्षिण अफ्रीकी पुलिस मंत्री भेकी सेले ने बृहस्पतिवार को यहां चीनी सार्वजनिक सुरक्षा मंत्री वांग शियाओहोंग के साथ बातचीत की थी। सरकारी समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ' की खबर के अनुसार वार्ता के दौरान, वांग ने सेले से कहा कि चीन दक्षिण अफ्रीका के साथ दोनों देशों के प्रमुखों के बीच बनी सहमति को ईमानदारी से लागू करने और ब्रिक्स शिखर सम्मेलन सुरक्षा में व्यावहारिक सहयोग को मजबूत करने के लिए काम करने को तैयार है। वांग ने ‘बेल्ट एंड रोड' परियोजनाओं की सुरक्षा, अंतरराष्ट्रीय अपराधों पर कार्रवाई और कानून प्रवर्तन क्षमता निर्माण, सभी स्तरों पर कर्मियों के आदान-प्रदान और सहयोग तंत्र को बढ़ावा देने और चीन-दक्षिण अफ्रीका व्यापक रणनीतिक साझेदारी की और अधिक प्रगति के लिए चीनी सहायता की पेशकश की।

 

खबर के अनुसार सेले ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका चीन के साथ कानून प्रवर्तन और सुरक्षा सहयोग को मजबूत करने के लिए तैयार है ताकि द्विपक्षीय संबंधों को लगातार आगे बढ़ाया जा सके। ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में सुरक्षा को मजबूत करने की चीन की पेशकश को महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि आईसीसी ने यूक्रेन युद्ध में रूसी सुरक्षा बलों द्वारा मानवाधिकारों के उल्लंघन पर पुतिन के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया है। हालांकि, रूस ने अभी ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में पुतिन के शामिल होने की पुष्टि नहीं की है।

 

खबरों के मुताबिक, रूस के करीबी सहयोगी चीन ने शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने की पेशकश की है। इस बीच, चीनी विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को इस सवाल को टाल दिया कि क्या चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे या बीजिंग शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘मेरे पास इन सवालों के जवाब देने के लिए कोई जानकारी नहीं है।'' 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News