गुब्बारा मार गिराए जाने पर तिलमिलाया चीन, अमेरिका को दी चेतावनी...गहरा सकता है तनाव

punjabkesari.in Sunday, Feb 05, 2023 - 09:35 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: चीन के विदेश मंत्रालय ने रविवार को एक बयान में चीन के मानवरहित हवाई जहाज पर अमेरिकी बल के इस्तेमाल पर कड़ा असंतोष और विरोध जताया है। विदेश मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि सत्यापन के बाद चीनी पक्ष ने अमेरिकी पक्ष को हवाई पोत की नागरिक प्रकृति के बारे में बार-बार सूचित किया और बताया कि संयुक्त राज्य अमेरिका में इसका प्रवेश पूरी तरह से अप्रत्याशित था। बयान में कहा गया है, चीनी पक्ष ने स्पष्ट रूप से अमेरिका से मामले को शांत, पेशेवर और संयमित तरीके से ठीक से संभालने के लिए कहा।

 

एक चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने शुक्रवार को मामले से जुड़े एक प्रश्न का उत्तर देते हुए कहा कि नागरिक हवाई पोत का उपयोग मुख्य रूप से मौसम संबंधी अनुसंधान के लिए किया जाता है। यह एयरशिप सीमित स्व-संचालन क्षमता को होता है और अपने तय रास्ते से बहुत दूर चला गया था।

 

बयान के अनुसार अमेरिकी रक्षा विभाग के प्रवक्ता ने भी कहा कि गुब्बारा जमीन पर लोगों के लिए सैन्य या शारीरिक खतरा नहीं पेश करता है। ऐसी परिस्थितियों में अमेरिका का बल का प्रयोग एक स्पष्ट अतिप्रतिक्रिया और अंतर्राष्ट्रीय अभ्यास का उल्लंघन है। बयान में कहा गया है कि चीन संबंधित कंपनी के वैध अधिकारों और हितों की दृढ़ता से रक्षा करेगा और यदि आवश्यक हो तो आगे की प्रतिक्रिया देने का अधिकार सुरक्षित रखता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News