चीनः कम्युनिस्ट पार्टी के पूर्व शीर्ष अधिकारी ने ली थी घूस, हुई उम्रकैद

punjabkesari.in Tuesday, May 08, 2018 - 10:39 AM (IST)

बीजिंग : चीन की कम्युनिस्ट पार्टी में कभी पोलित ब्यूरो के सदस्य रहे एक नेता को रिश्वत लेने के मामले में उम्रकैद की सजा सुनाई गई है। चीन की सरकारी मीडिया में आई खबरों के अनुसार, सुन झेंगकाई पोलित ब्यूरो के पूर्व सदस्य और दक्षिण-पश्चिमी मेगा सिटी चोंगक्विन के पार्टी प्रमुख रहे हैं।

संवाद समिति शिन्हुआ की खबर के अनुसार, सुन को 17 करोड़ युआन (2.67 करोड़ डॉलर) की रिश्वत लेने के जुर्म में उम्रकैद की सजा सुनाई गई है।  इससे पहले चीन के पूर्व राष्ट्रपति हू जिंताओ के एक करीबी सहयोगी को भी साल 2016 में घूस लेने, अवैध तरीके से देश की गोपनीय जानकारी हासिल करने और पद का दुरूपयोग करने के जुर्म में उम्रकैद की सजा सुनाई गई थी। इस तरह वह राष्ट्रपति शी जिनपिंग द्वारा भ्रष्टाचार रोधी अभियान में सजा सुनाए गए पूर्व के शासन के वरिष्ठ अधिकारियों में शुमार हो गए।

तियानजिन की फर्स्ट इंटरमिडिएट पीपुल्स कोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि लिंग जिहुआ (59) दोषी ठहराए गए और उन्होंने अपील नहीं करने का निर्णय किया है। शी के सत्ता में आने के एक साल बाद और भ्रष्टाचार रोधी मुहिम की शुरुआत होने पर 2014 में लिंग का पतन शुरू हुआ। हू के 10 साल के शासन के दौरान बहुत रसूखदार माने जाने वाले लिंग नेशनल कमेटी ऑफ चाइनीज पीपुल्स पोलिटिकल कंसल्टिव कांफ्रेंस (सीपीपीसीसी) के उपाध्यक्ष और कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना के यूनाइटेड फ्रंट वर्क डिपार्टमेंट के प्रमुख थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News