China ने Tajikistan में गुप्त सैन्य अड्डा बनाने से किया इनकार, सैटेलाइट तस्वीर से हुआ खुलासा

punjabkesari.in Thursday, Jul 18, 2024 - 03:13 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: चीन ने इस बात से इनकार किया है कि वह अफगानिस्तान के नजदीक ताजिकिस्तान में गुप्त सैन्य अड्डा बना रहा है, लेकिन सैटेलाइट इमेज पर आधारित ब्रिटिश दैनिक द टेलीग्राफ की रिपोर्ट कहती है कि बीजिंग पिछले आठ सालों से मध्य एशियाई देश में पहाड़ों को काटकर सैन्य अड्डा बना रहा है। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लिन जियान ने कहा, "मैं आपको पूरे विश्वास के साथ बता सकता हूं कि चीन शांति की स्वतंत्र विदेश नीति के लिए प्रतिबद्ध है और मध्य एशिया में उसका कोई सैन्य अड्डा नहीं है।" बीजिंग का इनकार 2014-15 में अफ्रीका के जिबूती में सैन्य अड्डे के निर्माण की रिपोर्टों का खंडन करने जैसा है। अमेरिकी रक्षा विभाग के एक शैक्षणिक संस्थान अफ्रीका सेंटर फॉर स्ट्रैटेजिक स्टडीज ने कहा, "चीन ने 2016 में निर्माण शुरू होने तक सैन्य अड्डे के लिए बातचीत से इनकार किया था - उसी साल अफ्रीकी संघ ने विदेशी ठिकानों के बारे में चेतावनी दी थी।" 
PunjabKesari
ताइवान के राष्ट्रीय रक्षा और सुरक्षा अनुसंधान संस्थान ने कहा कि चीन ने 2016 में ताजिकिस्तान के पूर्व में, चीन और अफ़गानिस्तान की सीमा के पास एक सैन्य अड्डा विकसित करना शुरू किया। उज़्बेकिस्तान से संचालित होने वाले समाचार पोर्टल Daryo.uz ने भी पुष्टि की कि चीन ताजिकिस्तान के सुदूर और पहाड़ी क्षेत्र में एक सैन्य सुविधा विकसित कर रहा है, जिसकी अफ़गानिस्तान के साथ 1,357 किलोमीटर की सीमा और चीन के उइगर मुस्लिम बहुल पश्चिमी क्षेत्र झिंजियांग के साथ 447 किलोमीटर की सीमा है।
PunjabKesari
Daryo.uz ने कहा कि ताजिकिस्तान में चीन का प्रभाव बढ़ रहा है, जहां पूर्वी एशियाई देश द्वारा वित्तपोषित 700 से अधिक कंपनियां खदानों और खनिजों सहित विविध क्षेत्रों में सक्रिय हैं। यह ताजिकिस्तान का सबसे बड़ा विदेशी निवेशक और एक प्रमुख व्यापारिक साझेदार है। चीन के विदेश मंत्रालय के अनुसार, चीन और ताजिकिस्तान के बीच दोतरफा व्यापार 2023 में 4 बिलियन डॉलर के करीब था। हाल के दिनों में, चीन-ताजिकिस्तान की कई संयुक्त परियोजनाओं को क्रियान्वित किया गया है, जिसमें ताजिकिस्तान के यवन में एक सीमेंट फैक्ट्री, खटलोन में एक कृषि प्रौद्योगिकी प्रदर्शन केंद्र और डांगरा में एक कृषि और कपड़ा पार्क शामिल हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Related News