कोरोना को लेकर दुनिया के सामने चीन की पोल खोलने वाली लेखिका पर गिरी गाज

punjabkesari.in Monday, Dec 20, 2021 - 07:32 PM (IST)

बीजिंगः चीन में कोरोना महामारी के चलते वुहान में लगे लाकडाउन के दौरान  लोगों की परेशानियों को दुनिया  के सामने लाने वाली चीनी  लेखिका (उपन्यासकार) फांग फांग पर गाज गिर गई है। उन्हें चीनी लेखक संघ (CWA) की 10वीं राष्ट्रीय कांग्रेस से बाहर कर दिया गया है। वह इसकी सदस्य थीं।   वुहान शहर से ही कोरोना महामारी की शुरुआत हुई थी सबसे पहले यहीं लाकडाउन लगाया गया था। उस दौरान जनवरी से मार्च 2020 तक फांग फांग नियमित रूप से लोगों के सामने आ रही परेशानियों पर लिखा करती थीं, जिसे बाद में 'वुहान डायरी' के नाम से जाना गया।

 

फांग का समर्थन करने वाले CWA के पूर्व वाइस प्रेसिडेंट झांग कांगकांग का नाम भी सदस्यों की सूची में नहीं है। फांग और कांग दोनों 2018 में सीडब्ल्यूए की नौवीं नेशनल कांग्रेस में शामिल थे। चीन फेडरेशन आफ लिटरेरी एंड आर्ट सर्कल्स (CFLAC) की 11वीं राष्ट्रीय कांग्रेस और CWA की 10वीं राष्ट्रीय कांग्रेस का मंगलवार को उद्घाटन करते हुए चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने कहा था लेखकों और कलाकारों को बाजार का गुलाम नहीं बनना चाहिए।

 
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO)  के नेतृत्व वाली विशेषज्ञों की टीम ने चार हफ्तों तक वुहान के मध्य इलाके का दौरा किया। चीनी विज्ञानियों और डब्ल्यूएचओ के विशेषज्ञों ने इसी साल मार्च में जारी अपनी संयुक्त रिपोर्ट में कहा कि कोरोना वायरस संभवत: चमगादड़ से किसी और जानवर में होते हुए इंसानों में पहुंचा है। लेकिन इस संदर्भ में अभी और शोध किए जाने की जरूरत है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News