चीन ने कम्युनिस्ट पार्टी के आलोचक ताइवानी  कार्यकर्ता  को किया  गिरफ्तार !

punjabkesari.in Thursday, Apr 27, 2023 - 06:30 PM (IST)

हांगकांग: चीनी अधिकारियों ने मंगलवार को ताइवान के एक स्वतंत्रता-समर्थक राजनीतिक कार्यकर्ता यांग चिह-युआन को पूर्वी झेजियांग प्रांत में हिरासत में लिए जाने के आठ महीने से अधिक समय बाद "अलगाव" के संदेह में औपचारिक रूप से गिरफ्तार करने की घोषणा की।  यांग चिह-युआन, एक लोकतंत्र प्रचारक और स्वतंत्रता-समर्थक राजनीतिज्ञ, को पिछले अगस्त में झेजियांग प्रांत के वेनझोउ में चीन द्वारा तत्कालीन अमेरिका की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी ने ताइपे की यात्रा के बाद हिरासत में लिया गया था ।

 

CNN की रिपोर्ट के अनुसार, चीन के सुप्रीम पीपुल्स प्रोक्यूरेटोरेट ने सोशल मीडिया पर घोषणा की कि शहर के राज्य सुरक्षा ब्यूरो द्वारा अपनी जांच पूरी करने और अभियोजकों को "समीक्षा और अभियोजन" के लिए मामला सौंपने के बाद, वानजाउ में अभियोजकों ने अलगाव के आरोपों पर यांग की गिरफ्तारी को मंजूरी दे दी है।
ताइवान की मेनलैंड अफेयर्स काउंसिल ने कहा कि वे यांग की हिरासत के बारे में बार-बार मुख्य भूमि जानने के लिए अधिकारियों के पास पहुंचे थे, लेकिन उन्हें कोई सीधी प्रतिक्रिया नहीं मिली थी। परिषद ने सीएनएन को एक बयान में कहा, " यांग निर्दोष है और चीनी कम्युनिस्ट पार्टी से यांग को रिहा करने और उसे जल्द से जल्द ताइवान लौटने की अनुमति देने का आह्वान करती है।"

 

33 वर्षीय यांग ताइवान के सामाजिक आंदोलनों में एक दशक से अधिक समय से सक्रिय हैं और एक बार उन्होंने ताइवान की विधायिका में एक सीट के लिए चुनाव लड़ा था, जिसमें वह जीत नहीं पाए थे। 2019 में, वह ताइवान की स्वतंत्रता की वकालत करने वाली एक फ्रिंज राजनीतिक पार्टी ताइवान नेशनल पार्टी के उपाध्यक्ष बने। ताइवान के गृह मंत्रालय के अनुसार पार्टी अब समाप्त हो चुकी है। उन्होंने कम्युनिस्ट पार्टी की आलोचनात्मक पुस्तकें प्रकाशित की हैं। चीन के राज्य प्रसारक सीसीटीवी ने पिछले साल 3 अगस्त को खबर दी थी कि यांग को ताइवान की स्वतंत्रता का समर्थन करने और राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डालने वाली "अलगाववादी गतिविधियों" में शामिल होने के लिए वानजाउ में राज्य सुरक्षा ब्यूरो द्वारा हिरासत में लिया गया था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News