चीन ने जीरो कोविड नीति पर सवाल उठाने वालों पर कसा शिकंजा, एक और कार्यकर्ता गिरफ्तार

punjabkesari.in Saturday, May 07, 2022 - 03:50 PM (IST)

बीजिंगःचीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कोविड के बढ़ते मामलों और कड़े लॉकडाउन के बीच देश की जीरो कोविड नीति पर सवाल उठाने वालों को चेतावनी के साथ-साथ गिरफ्तार करना भी शुरू कर दिया है। चीन की कम्युनिस्ट सरकार कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए अत्यधिक सख्ती तो बरत ही रही है मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस नीति पर सवाल उठाने पर एक और कार्यकर्ता को गिरफ्तार किया गया है।

 

शंघाई के पुडोंग जिले में पुलिस कार्यकर्ता जी शियालांग और उनकी पत्नी को जबरन घर से गिरफ्तार कर के ले गई  और तीन दिन कैद में रखने के बाद उन्हें छोड़ा । इस दौरान पुलिस ने उनसे कई घंटे तक पूछताछ भी की । दरअसल, चीन का दावा है कि उसने अपनी 'जीरो कोविड' नीति से ही कोरोना को काबू में सफलता पाई। लेकिन हाल के दिनों में एक बार फिर जब मामले बढ़े तो लोगों ने उसकी इस नीति पर सवाल उठना शुरू कर दिया, जिसमें लोगों को घरों में कैद करके रख दिया जाता है। लोगों की आवाज को दबाने के लिए सरकार ने धरपकड़ शुरू किया है जिसको लेकर विरोध कम होने के बजाय बढ़ता ही जा रहा है।

  

वहीं  शी जिनपिंग की अध्यक्षता में कम्युनिस्ट पार्टी आफ चाइना (सीपीसी) केंद्रीय समिति के शीर्ष नेताओं ने कहा, 'छूट निस्संदेह बड़ी संख्या में संक्रमण, गंभीर मामलों और मौतों का कारण बनेगी, जिससे आर्थिक और सामाजिक विकास और लोगों के जीवन और स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव पड़ेगा।' उन्होंने शून्य‌ कोविड ​​​​नीति का दृढ़ता से पालन करने और चीन की COVID नीति को विकृत करने‌ के सवाल करने या खारिज करने के किसी भी प्रयास से लड़ने के महत्व पर जोर दिया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News

Recommended News