उत्तर कोरिया को बड़ा झटका, चीन ने दिया 120 दिनों में उत्तर कोरियाई कंपनियों को बंद करने का आदेश

punjabkesari.in Friday, Sep 29, 2017 - 11:29 AM (IST)

बीजिंग: चीन ने उत्तर कोरिया को एक बड़ा झटका देते हुए 120 दिनों के अंदर उत्तर कोरियाई कंपनियों को बंद करने का आदेश दिया है।


मीडिया रिपोर्ट मुताबिक,चीन ने देश में उत्तर कोरिया की कंपनियों को जनवरी तक अपना बोरिया बिस्तरा समेटने के आदेश दिए हैं, क्योंकि प्योंगयांग द्वारा छठे परमाणु परीक्षण के बाद इसने संयुक्त राष्ट्र प्रतिबंधों को लागू कर दिया है। चीन के वाणिज्य मंत्रालय ने कहा कि चीनी कंपनियों के साथ संयुक्त उपक्रम में चल रही कंपनियों सहित उत्तर कोरिया की कंपनियों के पास संयुक्त राष्ट्र का प्रस्ताव 11 सितम्बर को पारित होने के दिन से 120 दिनों का समय है।

चीन द्वारा प्रतिबंधों को लागू करने की पुष्टि करने के बाद यह घोषणा की गई है। इसमें उत्तर कोरिया को रिफाईन पेट्रोलियम उत्पाद निर्यात को सीमित करना और पड़ोसी देश से कपड़ा आयात एक अक्तूबर से बंद करना शामिल है।


चीन के इस फैसले से उत्तर कोरिया को लगा बड़ा झटका
संयुक्त राष्ट्र प्रतिबंधों को चीन द्वारा लागू किया जाना उत्तर कोरिया के लिए नुकसानदेह है। बीजिंग प्योंगयांग का मुख्य सहयोगी और व्यापारिक साझीदार है और उत्तर कोरिया अपना 90 फीसदी व्यापार चीन के साथ करता है। ऐसे में चीन के इस फैसले को उत्तर कोरिया के लिए एक बड़े झटके के रूप में देखा जा रहा है। वहीं, अमरीका चीन पर दबाव बनाता रहा है कि वह अपनी आर्थिक मजबूती का इस्तेमाल कर उत्तर कोरिया की परमाणु महत्वाकांक्षा पर लगाम कसे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News