मिसाइल तैनात करने की अमरीकी योजना पर चीन ने की सावधानी बरतने की मांग

punjabkesari.in Saturday, Feb 13, 2016 - 12:34 PM (IST)

बीजिंग:उत्तर कोरिया के रॉकेट प्रक्षेपण के बाद कोरियाई प्रयाद्वीप में मिसाइल तैनात करने की अमरीकी योजना पर चीन ने सावधानी बरतने की मांग करते हुए कहा है कि अमरीका इसे चीन की सुरक्षा को प्रभावित करने के एक बहाने के तौर पर पेश नहीं करे।  चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने कल अमरीका के विदेश मंत्री जॉन कैरी से मुलाकात के दौरान टर्मिनल हाई एल्टीट्यूड एरीया डीफेंस (टीएचएएडी) की तैनाती की योजना के खिलाफ विचार व्यक्त किया ।

वांग ने अमरीका से मांग की उसे इस मुद्दे पर सतर्कता बरतनी चाहिए और इस अवसर को क्षेत्रीय शांति और स्थिरता में चीन के सुरक्षा हितों को नुकसान पहुंचाने के तौर पर उपयोग नहीं करना चाहिए । मिसाइल तैनाती के मुद्दे पर अमरीका और दक्षिण कोरिया के बीच अगले सप्ताह वार्ता शुरू होने की संभावना है ।

उत्तर कोरिया ने छह फरवरी को एक लंबी दूरी के रॉकेट का प्रक्षेपण किया था,जिसकी अंतरराष्ट्रीय स्तर निंदा की गई । उ.कोरिया ने इस प्रक्षेपण को शांतिपूर्ण उद्देश्यों और अपनी अंतरिक्ष जरूरत के लिए बताया था लेकिन सियोल और वाशिंगटन ने इसे संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का उल्लंघन बताया है क्योंकि प्रक्षेपण में बैलिस्टिक मिसाइल तकनीक का इस्तेमाल किया।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News