कनाडा ने दिया विदेशी छात्रों को झटका, स्टूडेंट वीजा लिमिट घटाकर की 3 लाख

punjabkesari.in Monday, Jul 22, 2024 - 06:08 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः कनाडा ने विदेशी छात्रों को बड़ा झटका दिया है। कनाडा ने विदेशी छात्रों के वीजा पर कैप लगा दिया है। पिछले साल के मुकाबले कनाडा ने इंटरनेशनल स्टूडेंट वीजा में 1 लाख तक की कटौती की है। कनाडा इस साल 3 लाख अंतरराष्ट्रीय छात्रों को ही वीजा देगा। जबकि पिछले साल यह संख्या 437000 थी।

जस्टिन ट्रूडो पर दबाव
कनाडा में लगातार बढती अंतरराष्ट्रीय छात्रों की संख्या के बाद वहां बेरोजगारी लगातार बढ़ती जा रही है। इतना ही नहीं कनाडा में रहने के लिए लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। विदेश से आए छात्रों को कनाडा में रोजगार मिलना मुश्किल हो गया है।

इससे पहले आव्रजन मंत्री मार्क मिलर ने कहा कि कनाडा इस बात की समीक्षा कर रहा है कि वह विदेशी छात्रों को कितने लंबे समय तक वीज़ा दे सकता है। संघीय और प्रांतीय अधिकारी इस बात पर चर्चा कर रहे हैं कि श्रम बाजार की मांग को अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के साथ कैसे जोड़ा जाए। उन्होंने कहा कि हालाँकि कनाडा ने कई वर्षों से शिक्षित, कामकाजी उम्र के अप्रवासियों को लाने के लिए विश्वविद्यालयों और कॉलेजों का उपयोग किया है, लेकिन अध्ययन वीज़ा का मतलब भविष्य में निवास या नागरिकता की गारंटी नहीं होना चाहिए।

मिलर ने कहा कि “यह कभी वादा नहीं होना चाहिए। लोगों को यहाँ आकर खुद को शिक्षित करना चाहिए और शायद घर जाकर उन कौशलों को अपने देश में वापस जाना चाहिए।” बता दें कि प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो को जीवन की बढ़ती लागत, दुर्लभ आवास के लिए तीव्र प्रतिस्पर्धा और उच्च बेरोज़गारी को लेकर बढ़ते दबाव का सामना करना पड़ रहा है। इस साल की शुरुआत में कनाडा ने अपने द्वारा जारी किए जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय छात्र वीज़ा की संख्या पर एक नई सीमा लगाई थी।

सर्वेक्षण में पाया गया कि जेन जेड और मिलेनियल कनाडाई लोगों में से 70 प्रतिशत को लगता है कि सरकार को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि अप्रवासी और स्थायी निवासी "सामान्य कनाडाई मूल्यों को साझा करें।" कनाडाई जेन जेड और मिलेनियल्स का एक बड़ा हिस्सा मूल्यों की जांच करने वाले अप्रवासियों का समर्थन करता है। संघीय आव्रजन मंत्री ने सुझाव दिया कि  अब अधिकारी इस बात की जांच कर रहे हैं कि छात्रों समूह में से किसे अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद भी रहना चाहिए। मिलर ने कहा कि कनाडा को यह सुनिश्चित करने के लिए बेहतर काम करने की ज़रूरत है कि अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के लिए नौकरियाँ उनकी पढ़ाई के अनुरूप हों। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News