ट्रंप कर सकते हैं उत्तर कोरिया से परमाणु समझौता !

punjabkesari.in Thursday, Aug 24, 2017 - 12:33 PM (IST)

वॉशिंगटनः अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस बात के संकेत दिए हैं कि उत्तर कोरिया के साथ उसके परमाणु हथियार कार्यक्रम को लेकर एक समझौता हो सकता है। इससे पहले ट्रंप के एक शीर्ष राजनयिक ने कहा कि उत्तर कोरिया ने हाल के दिनों में संयम दिखाया है।  फिनिक्स, एरिजोना में एक रैली में ट्रंप ने कहा कि वे इस बात का सम्मान करते हैं कि उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने हमारा सम्मान करना शुरू कर दिया है।
PunjabKesari
ट्रंप ने भीड़ को संबोधित करते हुए कहा कि मैं इस मैं इस बात का बड़ा सम्मान करता हूं और शायद कुछ सकारात्मक हो सकता है। हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि वे उत्तर कोरिया के साथ किस तरह का समझौता करने की उम्मीद कर रहे हैं। उत्तर कोरिया ने जुलाई में 2 अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया, जो अमरीका के मुख्य भू-भाग तक मार करने में सक्षम है। इसके बाद से ही अमरीका और उत्तर कोरिया के बीच तनाव बढ़ गया है। इन परीक्षणों के जवाब में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने 5 अगस्त को सर्वसम्मति से उत्तर कोरिया पर नए प्रतिबंध लागू किए।

ट्रंप ने उत्तर कोरिया को चेतावनी दी कि अगर उसने अमरीका को धमकी देना जारी रखा तो उसे विध्वंस का सामना करना पड़ेगा। गत सप्ताह उत्तर कोरिया के नेता ने अमरीका के गुआम क्षेत्र की तरफ 4 बैलिस्टिक मिसाइल दागने की योजना से कदम पीछे खींच लिए। ट्रंप की यह टिप्पणी बुधवार को तब आई है  जब विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने कहा कि उत्तर कोरियाई सरकार ने हाल के दिनों में संयम दिखाया है, जो हमने पहले नहीं देखा।  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News