ब्रिटेन के वरिष्ठ मंत्रियों के फोन नंबर और जानकारियां लीक, पोर्नोग्राफी में यूज़ की तस्वीर

punjabkesari.in Sunday, Sep 30, 2018 - 04:20 PM (IST)

लंदनः  एक ऐप में आई  सुरक्षा खामी के चलते ब्रिटेन की कंजर्वेटिव पार्टी के वरिष्ठ मंत्रियों के फोन नंबर और अन्य निजी जानकारियां लीक हो गई हैं। इनमें ब्रेक्जिट का समर्थन करने वाले शीर्ष नेता माइकल गोव और बोरिस जॉनसन भी शामिल हैं। कई शीर्ष सांसदों के प्रोफाइल आधिकारिक मोबाइल ऐप  पर लीक होने के बाद उन्हें परेशान करने वाले फोन आ रहे हैं।

इस सुरक्षा खामी के कारण लोग अपने ईमेल पते का इस्तेमाल कर नेताओं के प्रोफाइल देख और उसमें दी जानकारियां बदल दी गई हैं। कई टि्वटर यूजर्स के अनुसार, पूर्व विदेश मंत्री जॉनसन की प्रोफाइल पिक्चर थोड़ी देर के लिए पोर्नोग्राफी के लिए इस्तेमाल की गई और उनके कार्य क्षेत्र की जानकारी को भी बदल दिया गया। पर्यावरण मंत्री गोव की तस्वीर को बदलकर उनकी जगह मीडिया टाइकून रूपर्ट मर्डोक की तस्वीर लगा दी गई।

इस खामी के बारे में द गार्जियन अखबार के स्तंभकार डॉन फोस्टर ने सबसे पहले जानकारी दी। कंजर्वेटिव पार्टी  के एक प्रवक्ता ने इस त्रुटि के लिए माफी मांगते हुए कहा कि तकनीकी खामी को सुधार लिया गया और ऐप अब सुरक्षित रूप से काम कर रही है। 

ब्रिटेन की डेटा पर निगरानी रखने वाली संस्था इंफॉर्मेशन कमिशनर्स ऑफिस (आईसीओ) ने कहा कि वह ऐप से संबंधी खामी की जांच कर रही है। यह ऐप एक ऑस्ट्रेलियाई कंपनी ने बनाई है। विपक्षी लेबर पार्टी ने कहा कि यह बड़ी गलती दिखाती है कि सुरक्षा के मामलों में सत्तारूढ़ पार्टी पर भरोसा नहीं किया जा सकता। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News