ब्रिटेन ने विदेश मंत्री बिलावल को दिखाया आईना, पाक को उभरता बाजार मानने से किया इंकार

punjabkesari.in Wednesday, Dec 14, 2022 - 03:17 PM (IST)

इस्लामाबाद: ब्रिटेन ने पाकिस्तान को आईना दिखाते हुए विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी की उस अपील को सिरे से खारिज कर दिया, जिसमें उन्होंने कहा था कि उनके देश को एक बार फिर ‘अवसरों से भरे उभरते बाजार’ के नजरिए से देखा जाए। एशियन लाइट इंटरनेशनल की रिपोर्ट के अनुसार बिलावल ने पूरी दुनिया से यह अनुरोध ठीक उसी दिन किया था जब ब्रिटेन ने पाकिस्तान के सिंध प्रांत में गैर-मुस्लिमों के जबरन धर्म परिवर्तन के लिए एक मुस्लिम मौलवी मौलाना अब्दुल हक उर्फ ​​​​मियां मिठू के खिलाफ प्रतिबंधों की घोषणा की थी।

 

बिलावल ने बेहतर आर्थिक संबंधों की मांग करते हुए सिंगापुर में अपने देश के लिए आवाज बुलंद की थी। 9 दिसंबर को सिंगापुर गए बिलावल भुट्टो ने शनिवार को वहं की राष्ट्रपति हलीमा याकूब से मुलाकात की थी और आर्थिक संबंधों में सुधार की मांग करते हुए अपने देश के लिए पैरवी की। उसी समय, जब बिलावल दुनिया को अपने देश पर फिर से विचार करने के लिए कह रहे थे, तब यूनाइटेड किंगडम ने पाकिस्तान के सिंध प्रांत में गैर-मुस्लिमों के जबरन धर्म परिवर्तन के लिए एक मुस्लिम मौलवी मौलाना अब्दुल हक उर्फ ​​​​मियां मिठू पर प्रतिबंध लगा दिया। 

 

विश्लेषकों  के अनुसार भुट्टो जरदारी की दलील सिंगापुर की राष्ट्रपति हलीमा याकूब जो कि एक महिला होने के साथ ही एक मुस्लिम भी हैं और उनके समकक्ष डॉ विवियन बालकृष्णन, एक तमिल के साथ मुलाकात के दौरान आई थी।  एशियन लाइट इंटरनेशनल की रिपोर्ट के अनुसार 2008 और 2013 के बीच पीपुल्स पार्टी के विधायक रहे मिठू को अल्पसंख्यक हिंदू समुदाय की एक लड़की रिंकल कुमारी के जबरन धर्म परिवर्तन और शादी पर विवादा होने के बाद पार्टी द्वारा निष्कासित कर दिया गया था. इससे पहले, बीते 9 दिसंबर को ब्रिटेन के विदेश मंत्री जेम्स क्लीवरली ने अंतर्राष्ट्रीय भ्रष्टाचार विरोधी दिवस और मानवाधिकार दिवस के मौके पर सिंध के घोटकी में स्थित भरचुंडी शरीफ दरगाह के मियां अब्दुल हक और अन्य के खिलाफ प्रतिबंधों की एक नई सूची की घोषणा की थी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News