भ्रष्टाचार मामले में ब्राजील के दो पूर्व राष्ट्रपतियों के खिलाफ मुकद्दमा शुरू

punjabkesari.in Sunday, Nov 25, 2018 - 02:22 PM (IST)

ब्रासीलियाः  भ्रष्टाचार के मामले में  ब्राजील के दो पूर्व राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला डा सिल्वा और डिल्मा रूसेफ के खिलाफ मुकद्दमा शुरू हो गया है। दोनों पर सरकारी तेल कंपनी पेट्रोब्रास के जरिये रिश्वत लेने का आरोप है। दोनों की पार्टी 'वर्कर्स पार्टी' के अध्यक्ष और अन्य नेताओं पर भी इस मामले में आरोप लगे हैं। पार्टी ने हालांकि, इन मामलों को पक्षपात और घिनौनी चाल बताया है।

PunjabKesariबता दें कि दोनों पूर्व राष्ट्रपतियों के खिलाफ अटार्नी जनरल रोडरिगो जैनोट ने पिछले साल ही शिकायत की थी। उनका आरोप था कि दोनों ने सरकारी तेल कंपनी के जरिये 39 करोड़ डॉलर की रिश्वत ली थी। संघीय अदालत ने बीते शुक्रवार को उनकी शिकायत मंजूर करते हुए मुकदमा चलाने का आदेश दिया था। आरोपितों को 15 दिन में अपनी सफाई पेश करनी है। 2011 से 2016 के बीच देश की राष्ट्रपति रहीं रूसेफ पर पहली बार आपराधिक मामला दर्ज हुआ है।

PunjabKesariसरकारी खातों में हेराफरी के चलते 2016 में उनपर महाभियोग चला कर पद से हटा दिया गया था। दूसरी ओर 2003-10 तक राष्ट्रपति रहे सिल्वा घूस के तौर पर अपार्टमेंट लेने के कारण 12 साल जेल की सजा काट रहे हैं। उन पर तीन अन्य मुकदमे भी चल रहे हैं। वह इन आरोपों को अपने खिलाफ राजनीतिक साजिश बताते हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News