पूर्व ब्राजीलियाई राष्ट्रपति लूला डीसिल्वा जेल से रिहा

punjabkesari.in Saturday, Nov 09, 2019 - 10:56 AM (IST)

क्यूरिटिबा: भ्रष्टाचार के मामले में डेढ़ साल जेल की सलाखों के पीछे रहे ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला डिसिल्वा को अदालत के आदेश के बाद रिहा कर दिया गया। अदालत के इस फैसले के बाद हजारों दोषियों को रिहा किए जाने की संभावना है। काली टी-शर्ट और सूट जैकेट पहने पूर्व राष्ट्रपति लूला डिसिल्वा क्यूरिटिबा में जैसे ही संघीय पुलिस मुख्यालय से बाहर निकले, उन्होंने अपनी मुट्ठी बंद करके अपना हाथ ऊपर उठाया।

 

उनके जेल से बाहर निकलते ही उनके सैकड़ों समर्थकों और पत्रकारों ने उन्हें घेर लिया। लूला ने उन्हें संबोधित करते हुए ब्राजील के आम लोगों के लिए ‘‘लड़ाई जारी रखने'' और ‘‘संघीय पुलिस का झूठा पक्ष'' उजागर करने का संकल्प लिया। इस दौरान उनकी प्रेमिका रोसांगेला डीसिल्वा भी उनके साथ थीं। लूला अप्रैल 2018 से जेल में बंद थे।

 

उच्चतम न्यायालय ने दोषियों की पहली याचिका के खिलाफ फैसला आने के बाद जेल जाने की अनिवार्यता संबंधी आदेश को बृहस्पतिवार देर रात पलट दिया था। इस फैसले से जिन हजारों दोषियों को लाभ हो सकता है, उनमें लूला भी शामिल हैं। ये दोषी याचिका के अपने अधिकारों का पूरा प्रयोग करने तक रिहा रहेंगे। लूला 2003 से 2010 तक देश के राष्ट्रपति रहे। उन्हें भ्रष्टाचार एवं धनशोधन के मामले में दोषी ठहराते हुए कारावास की सजा सुनाई गई थी।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News