ब्राजील बांध हादसे में मृतकों की संख्या 58 हुई,  जिम्मेदार कंपनी को लगा मोटा जुर्माना

punjabkesari.in Monday, Jan 28, 2019 - 11:21 AM (IST)

ब्रासीलियाः ब्राजील के दक्षिण पूर्व में स्थित मिनास गेराइस प्रांत में बांध टूटने से मरने वालों की संख्या बढ़कर 58 हो गई है और लगभग 305 लोग लापता हैं। मिनास गेराइस प्रांत की आपात सेवा ने सोमवार को जारी बयान में यह जानकारी दी। आपात सेवा ने बताया कि 19 मृतकों की पहचान कर ली गई है। देश की सबसे बड़ी खनन कंपनी ब्राजिलियन माइनिंग कॉरपोरेशन वेले का यह बांध शुक्रवार को स्थानीय समयानुसार अपराह्न एक बजे के बाद टूटा। ब्राजील की पर्यावरण संरक्षण एजेंसी ने वेले कंपनी पर 6.65 करोड़ डॉलर का शुरुआती जुर्माना लगाया है। वेले कंपनी के आंकड़ों के अनुसार आपदा प्रभावित क्षेत्र में बांध टूटने के समय 427 लोग मौजूद थे।
PunjabKesari
बताते चलें कि 42 साल पुराना यह बांध 86 मीटर ऊंचा था और इसे डीकमीशन करने की योजना चल रही थी। इसने हाल ही में स्ट्रक्चरल सेफ्टी टेस्ट पास किए थे। मलबे में अभी भी लोगों के दबे होने की आशंका है और बचाव कर्मी उन्हें खोजने की कोशिश कर रहे हैं। लिहाजा, प्रशासन को आशंका है कि मृतकों की संख्या बढ़ सकती है। रुक-रुक कर हो रही बारिश की वजह से बचाव कार्य में परेशानी हो रही है। कई लापता लोगों के परिजन अपनों की तलाश में लगे हैं। इस बीच हादसे वाली जगह पर मदद के लिए सेना के एक हजार जवानों के साथ ही स्निफर डॉग्स को तैनात किया गया है।
PunjabKesari
राष्ट्रपति जैर बोलसोनारो और अधिकारियों ने इस हादसे को ‘त्रासदी’ करार दिया है। मिनास गेराइस के दमकल विभाग के अधिकारियों ने बताया कि 23 लोगों का अस्पताल में इलाज चल रहा है। बचाव कर्मियों ने शनिवार को 43 लोगों को जीवित निकाला, जिसके बाद उम्मीद है कि अभी और भी लोग जीवित होंगे। कंपनी के अधिकारियों ने भी कहा कि करीब 100 कर्मचारी सुरक्षित मिल गए हैं।

PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News