डॉक्टरों का अद्भुत करिश्मा! गर्भ में पल रहे बच्चे की हुई ब्रेन सर्जरी, मां और बच्चा दोनों स्वस्थ

punjabkesari.in Friday, May 05, 2023 - 12:23 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: अमेरिका में डॉक्टरों की एक टीम ने अद्भुत करिश्मा कर दिखाया।  डॉक्टरों की एक टीम ने गर्भ में पल रहे एक बच्चे के ब्रेन की सर्जरी कर नया इतिहास रच दिया।  ये दुनिया का पहला ऐसा मामला है, जब डाॅक्टर ने महिला के गर्भ के अंदर ही बच्चे की ब्रेन सर्जरी की। एक रिपर्ट के मुताबिक, इस बीमारी का नाम "वीनस ऑफ़ गैलेन मालफॉर्मेशन" है। बता दें कि यह चमत्कारी आप्रेशन बोस्टन के ब्रिगम एंड वूमेन हॉस्पिटल में किया गया। 
 
 रिपोर्ट के अनुसार, ये स्थिति तब पैदा होती है जब दिमाग से दिल तक ब्लड ले जाने वाली रक्त वाहिका सही ढंग से विकसित नहीं हो पाती और ऐसे में ज्यादातर बच्चे जीवित नहीं बच पाते। 

 बोस्टन चिल्ड्रन हॉस्पिटल के रेडियोलॉजिस्ट और वीओजीएम के इलाज में विशेषज्ञ डॉ. डैरेन ओरबैक ने बताया,  मस्तिष्क की गंभीर चोटें और जन्म के तुरंत बाद दिल की विफलता दो बड़ी चुनौतियां हैं।  उन्होंने कहा कि आमतौर पर, शिशुओं का इलाज जन्म के बाद किया जाता है, रक्त प्रवाह को धीमा करने के लिए छोटे कॉइल डालने के लिए कैथेटर का उपयोग किया जाता है. लेकिन, उपचार अक्सर बहुत देर से होता है। इस स्थिति में कई बच्चों का हार्ट फेल या ब्रेन डैमेज हो जाता है और अक्सर जीवित नहीं रहते हैं। बता दें कि महिला 34 सप्ताह की गर्भावस्था में है वहीं सर्जरी के बाद मां और बच्चा दोनों स्वस्थ है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News