पाकिस्तान में मुहर्रम के जुलूस के दौरान विस्फोट, दो लोगों की मौत, 59 घायल

punjabkesari.in Thursday, Aug 19, 2021 - 04:58 PM (IST)

लाहौर : पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में बृहस्पतिवार को एक मुहर्रम जुलूस को निशाना बनाकर किए गए शक्तिशाली विस्फोट में सात साल की बच्ची समेत दो लोगों की मौत हो गई और 59 लोग घायल हो गए। एक वरिष्ठ मंत्री और पुलिस अधिकारियों ने यह जानकारी दी। पूर्वी पंजाब प्रांत के बहावलनगर शहर में यह विस्फोट हुआ, जो लाहौर से करीब 260 किलोमीटर दूर है। यह विस्फोट उस समय हुआ जब शिया समुदाय का यह धार्मिक जुलूस इमामबाड़ा की ओर जा रहा था। पंजाब के गृह मंत्री राजा बशारत ने मीडिया के समक्ष पुष्टि की कि बहावलनगर में एक मस्जिद के पास से गुजर रहे जुलूस में शामिल लोगों पर एक व्यक्ति ने ग्रेनेड फेंक कर हमला किया।

ग्रेनेड फेंक कर हमला हुआ, घायलों में से दो की हालत गंभीर
उन्होंने कहा कि हमलावर को गिरफ्तार कर लिया गया है और सोशल मीडिया पर साझा की गई तस्वीरों में पुलिस एक दाढ़ी वाले और बिना कमीज के व्यक्ति को हथकड़ी में घसीटती दिख रही है। बशारत के मुताबिक घायलों में से दो की हालत गंभीर बनी हुई है और उनका बहावलपुर के विक्टोरिया अस्पताल में इलाज चल रहा है। सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में पुलिस और एंबुलेंस घटनास्थल की ओर जाते हुए दिखाई दे रहे हैं। वीडियो में लोग इधर-उधर भागते हुए भी दिखाई दे रहे हैं। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि कड़ी सुरक्षा के बावजूद एक व्यक्ति ने मुहर्रम के जुलूस पर संभवत: ग्रेनेड फेंक कर हमला किया। उन्होंने कहा, ‘‘सात साल की बच्ची माहीन और 20 साल के सलमान समेत दो लोगों की मौत हो गई जबकि 25 से अधिक लोग घायल हो गए।''

संदिग्ध व्यक्ति को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया
पुलिस अधिकारी के मुताबिक संदिग्ध व्यक्ति ने सुबह करीब 10 बजे ग्रेनेड से उस समय हमला किया जब धार्मिक जुलूस जामिया मस्जिद मोहाजिर कॉलोनी से गुजर रहा था। पुलिस ने संदिग्ध व्यक्ति को मौके पर ही गिरफ्तार कर लिया। मुल्तान के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि जुलूस पर ग्रेनेड फेंकने वाले संदिग्ध व्यक्ति को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है और उससे पूछताछ की जा रही है। इस विस्फोट में घायल हुए लोगों को बहावलनगर के अस्पताल में भर्ती कराया गया है, घायलों में से पांच की हालत गंभीर बताई जा रही है। पंजाब के मुख्यमंत्री सरदार उस्मान बुजदार ने सेफ सिटी अथॉरिटी में एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की और आतंकवाद निरोधक विभाग को जवाबी कार्रवाई और जांच पूरी करने के बाद बहावलनगर विस्फोट पर एक रिपोर्ट प्रस्तुत करने का आदेश दिया।

बहावलनगर टि्वटर पर ट्रेंड कर रहा
पाकिस्तान में बहावलनगर टि्वटर पर ट्रेंड कर रहा है। इस बीच किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना न हो इसके लिए कराची, हैदराबाद, क्वेटा समेत पाकिस्तान के कई बड़े शहरों में मोबाइल सेवाओं को स्थगित कर दिया गया है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान और राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने अपने अलग-अलग संदेशों में लोगों से कोविड-19 संबंधी दिशा-निर्देशों का पालन सुनिश्चित करने का आग्रह किया। रेडियो पाकिस्तान के मुताबिक इमरान खान ने कहा, ‘‘इमाम हुसैन आने वाले समय में अत्याचार के खिलाफ लड़ने वाले सभी आंदोलनों के प्रतीक बन गए।'' राष्ट्रपति ने नागरिकों से इमाम हुसैन की शिक्षाओं के अनुरूप घृणा, द्वेष और सांप्रदायिकता से ऊपर उठने का आग्रह किया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News