फ्रांस में प्रवासियों से भरी नाव दुर्घटनाग्रस्त, कम से कम 13 लोगों की मौत; 61 लोगों को बचाया गया

punjabkesari.in Tuesday, Sep 03, 2024 - 07:22 PM (IST)

नेशनल डेस्क: इंग्लिश चैनल पार करने के प्रयास के दौरान एक नौका के दो हिस्सों में टूट जाने से उस पर सवार 13 प्रवासियों की मौत हो गई। यह जानकारी बचाव अभियान में शामिल एक फ्रांसीसी तटीय शहर के मेयर ने मंगलवार को दी। इससे कई लोग व्यस्त चैनल के गहरे पानी में गिर गए।

मछली पकड़ने वाले बंदरगाह बोलोग्ने-सुर-मेर के पास स्थित ले पोर्टेल के मेयर ओलिवियर बारबरिन ने कहा, ‘‘दुर्भाग्य से, नाव का निचला हिस्सा फट गया।'' वहीं पर इस हादसे के पीड़ितों के इलाज के लिए एक प्राथमिक चिकित्सा चौकी स्थापित की गई थी। एक समुद्री बचाव अधिकारी ने नाम गुप्त रखने की शर्त पर जानकारी दी क्योंकि उसे अभियान के विवरण के बारे में बात करने का अधिकार नहीं था। उसने पुष्टि की कि कम से कम 13 प्रवासी मारे गए हैं।

समुद्र के उस हिस्से की निगरानी करने वाले फ्रांसीसी समुद्री प्रीफेक्चर के प्रवक्ता एटिने बैगियो ने कहा, ‘‘10 से अधिक'' लोग मारे गए हैं, लेकिन उनके पास सटीक संख्या नहीं है। प्रीफेक्चर ने कहा कि नौका ग्रिस-नेज बिंदु के पास मुश्किल में फंस गई। बैगियो और मेयर दोनों ने बताया कि बचाव दल ने पानी से 61 लोगों को निकाला। उत्तरी फ्रांस के समुद्र का तापमान लगभग 20 डिग्री सेल्सियस था।

अंतरराष्ट्रीय प्रवासन संगठन के अनुसार, इस वर्ष ब्रिटेन जाने की कोशिश करते समय कम से कम 30 प्रवासी मारे गए या लापता हो गए। ब्रिटेन गृह कार्यालय के मंगलवार को अद्यतन किए गए आंकड़े के अनुसार, पिछले सात दिनों में कम से कम 2,109 प्रवासियों ने छोटी नावों पर इंग्लिश चैनल पार करने की कोशिश की है।

 

 


 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News