US में Israel के खिलाफ प्रदर्शन, सीनेट में कई सांसदों ने Netanyahu की speech का किया बहिष्कार

punjabkesari.in Thursday, Jul 25, 2024 - 11:04 AM (IST)

वाशिंगटन: अमेरिकी संसद में बुधवार को इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के संबोधन का कुछ शीर्ष सांसदों ने बहिष्कार किया। वहीं, हजारों लोगों ने विरोध प्रदर्शन करते हुए देश की राजधानी वाशिंगटन की ओर मार्च किया। नेतन्याहू ने अपने संबोधन के दौरान गाजा में जारी युद्ध का बचाव किया और अमेरिकी प्रदर्शनकारियों की निंदा की। उन्होंने नौ महीने से जारी युद्ध में “पूर्ण विजय” होने तक इसे जारी रखने का संकल्प लिया। नेतन्याहू ने हमास के खिलाफ जंग में अमेरिका की ओर से दी जा रही मदद को बढ़ाने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा, “अमेरिका और इजराइल को एक दूसरे के साथ खड़ा होना चाहिए। जब हम एक साथ खड़े होते हैं तब सचमुच कुछ बड़ा होता है,  हम जीतते हैं, वे हारते हैं।”

 

नेतन्याहू ने युद्ध को लेकर अपने देश का बचाव किया, साथ ही युद्ध का विरोध करने वालों का उपहास भी किया। उन्होंने अमेरिका की राजधानी के निकट सड़कों पर हो रहे प्रदर्शनों की ओर इशारा करते हुए उन्हें इजरायल के विरोधियों को "फायदा पहुंचाने वाला" बताया। नेतन्याहू के संबोधन के दौरान कई सांसदों ने तालियां बजाईं, लेकिन डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रमुख सांसदों ने ऐसा नहीं किया। हालांकि डेमोक्रेटिक पार्टी के 50 से अधिक सांसदों और निर्दलीय सांसद बर्नी सैंडर्स ने नेतन्याहू के संबोधन का बहिष्कार किया। इस दौरान सबकी निगाहें उपराष्ट्रपति कमला हैरिस की अनुपस्थिति पर रहीं, जो संसद के उच्च सदन सीनेट की सभापति हैं। बताया जाता है कि पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के कारण वह सदन में उपस्थित नहीं हुईं।

 

इसके अलावा, वाशिंगटन से डेमोक्रेटिक पार्टी की सांसद पैटी मरे ने संबोधन के दौरान उपस्थित रहने से इनकार कर दिया। मिशिगन से डेमोक्रेटिक पार्टी की सांसद रशीदा तलैब ने भी संबोधन का बहिष्कार किया। तलैब का परिवार इजराइल से सटे वेस्ट बैंक में रहता है। सदन के कक्ष में बैठीं तलैब ने हाथों में तख्ती ले रखी थी, जिसपर “युद्ध अपराधी” लिखा था। नेतन्याहू ने अमेरिका में कई प्रदर्शनकारियों पर उन आतंकवादियों के साथ खड़े होने का आरोप लगाया जिन्होंने नेतन्याहू के अनुसार सात अक्टूबर को हमास के हमले के दौरान बच्चों की हत्या की। रिपब्लिकन पार्टी की ओर से उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जेडी वेंस भी चुनाव प्रचार में व्यस्त होने का हवाला देकर नेतन्याहू के संबोधन के दौरान अनुपस्थित रहे।

 

गाजा में बचाव अभियान के दौरान मुक्त कराई गई एक इजराइली बंधक नोआ अरगामानी भी इस अवसर पर उपस्थित थीं। नेतन्याहू ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री विंस्टन चर्चिल को पछाड़कर, संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को चार बार संबोधित करने वाले पहले विदेशी नेता बन गए हैं। इस बीच, गाजा में जारी युद्ध में 39 हजार से अधिक लोगों की मौत से आक्रोशित प्रदर्शनकारियों ने विरोध प्रदर्शन किया। इसके अलावा, प्रदर्शनकारियों ने सात अक्टूबर को इजराइल पर हमले के बाद बंधक बनाए गए इजराइली और अमेरिकी बंधकों को छुड़ाने में नेतन्याहू की नाकामी की निंदा की। पुलिस ने अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन की ओर बढ़ रही प्रदर्शनकारियों की भीड़ को रोकने के लिए मिर्च स्प्रे का इस्तेमाल किया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News