इजराइल-हमास जंग को लेकर बाइडेन की नेतन्याहू के प्रति नाराजगी बढ़ी, कहा- " अब दो टूक करो बात"

punjabkesari.in Saturday, Mar 09, 2024 - 11:34 AM (IST)

वाशिंगटनः इजराइल और हमास के बीच जारी संघर्ष को लेकर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन की इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से नाराजगी बढ़ती जा रही है और यह बात हाल में उनकी एक बातचीत से सामने आई। दरअसल डेमोक्रेटिक नेता ने एक सांसद से बातचीत में कहा कि उनके और इजराइली नेता के बीच अब ‘‘दो टूक'' बातचीत होने की जरूरत है। इस बातचीत के दौरान वहां माइक चालू था और इस प्रकार उनकी बात सार्वजनिक हो गई। बाइडन ने बृहस्पतिवार रात को ‘स्टेट ऑफ द यूनियन' संबोधन के बाद सदन में सीनेटर माइकल बेनेट से बातचीत के दौरान यह टिप्पणी की।

 

बेनेट ने बाइडेन के संबोधन पर उन्हें बधाई दी और राष्ट्रपति से गाजा में बढ़ती मानवीय चिंताओं को लेकर नेतन्याहू पर दबाव बनाने का अनुरोध किया। विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और परिवहन मंत्री पेटे बटिगीज भी इस संक्षित वार्तालाप में शामिल रहे। इस पर बाइडन ने नेतन्याहू के उपनाम का इस्तेमाल करते हुए कहा, ‘‘मैंने उनसे, बीबी से कहा है कि इसे दोहराओ मत। आपको और मुझे दो टूक बात करनी होगी।''

 

इसके बाद पास में खड़े राष्ट्रपति के एक सहायक ने उनके कान में कुछ कहा। ऐसा लगता है कि उन्होंने बाइडन को सतर्क किया कि माइक्रोफोन अभी चालू है। बाइडन ने कहा, ‘‘मैं यहां हॉट माइक पर हूं। अच्छा है।'' उन्होंने शुक्रवार को इन टिप्पणियों को स्वीकार करते हुए हल्के-फुल्के अंदाज में पत्रकारों से कहा कि वे ‘‘छिप कर'' उनकी बातचीत सुन रहे थे। अमेरिकी राष्ट्रपति अब सार्वजनिक रूप से नेतन्याहू के प्रति अपनी नाराजगी व्यक्त कर रहे हैं। बृहस्पतिवार को दिए संबोधन में उन्होंने इजराइल से कहा कि वह हमास के खिलाफ अभियान में इस बात का ध्यान रखे कि निर्दोष नागरिक प्रभावित नहीं हों।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News