बस धमाकाः चीन की Pak को धमकी- ‘आतंकियों से नहीं निपट सकते, तो हम भेजेंगे अपनी सेना’

punjabkesari.in Saturday, Jul 17, 2021 - 05:58 PM (IST)

बीजिंग: पाकिस्तान में  बस पर हुए आतंकी हमले में अपने 9 नागरिकों की मौत से चीन भड़का हुआ है। चीन ने पाकिस्तान स्पष्ट शब्दों में चेतावनी देते हुए कहा है कि यदि वह आतंकवादियों से नहीं निपट सकता है तो चीनी सैनिकों को मिसाइलों के साथ मिशन पर भेजा जा सकता है। चीन की इस धमकी ने   पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खानकी टेंशन बढ़ा दी है। उन्होंने बीजिंग को भरोसा दिलाया है कि दोषियों को बक्शा नहीं जाएगा। चीन सरकार के भोंपू  ‘ग्लोबल टाइम्स’ के संपादक ने इस संबंध में ट्वीट करके पाकिस्तान को चेताया है।

 

ग्लोबल टाइम्सने लिखा है, ‘इस हमले में शामिल कायर आतंकी अब तक सामने नहीं आ पाए हैं, लेकिन उन्हें निश्चित रूप से खोजा और खत्म किया जाना चाहिए। यदि पाकिस्तान की क्षमता पर्याप्त नहीं है तो उसकी मंजूरी से चीन की मिसाइलों और स्पेशल फोर्स को काम पर लगाया जा सकता है।ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन ने गुरुवार को घोषणा की कि देश इस मामले में पाकिस्तान की सहायता के लिए एक क्रॉस-डिपार्टमेंट वर्कग्रुप भेजने के लिए तैयार है। माना जा रहा है कि इस बयान के बाद पाकिस्तान के ऊपर आतंकियों पर कार्रवाई का दबाव बन गया है। उल्लेखनीय है कि चीन खुद पाकिस्तान के आतंकियों को बचाता रहा है। संयुक्त राष्ट्र में मसूद अजहर को ग्लोबल आतंकी घोषित कराने के भारतीय प्रयासों में उसने कई बार रोड़े अटकाए । अब जब उसके अपने नागरिक आतंक की भेंट चढ़े हैं तो वो बौखला गया है।

 

वहीं, इमरान खान अपने ‘दोस्ट’ का गुस्सा शांत करने की हर संभव कोशिश में लगे हैं ।  इमरान खान सरकार ने शुरुआत में चीन के डर से इस हमले को हादसा बताने का प्रयास किया था। हमले की साजिश पर पर्दा डालने की इस पाकिस्तानी कोशिश पर बीजिंग ने नाराजगी जताई थी और कहा था कि वह भी अपनी जांच टीम भेजेगा। लिए एक क्रॉस-डिपार्टमेंट वर्कग्रुप भेजने के लिए तैयार है।   प्रधानमंत्री इमरान खान ने शुक्रवार को अपने चीनी समकक्ष ली कचियांग को आश्वासन दिया कि बस विस्फोट की जांच में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी।  उन्होंने कहा कि शत्रु ताकतों को दोनों देशों के बीच सौहार्दपूर्ण संबंधों को नुकसान पहुंचाने की छूट नहीं दी जाएगी। 

 

गौरतलब है कि निर्माणाधीन दासू बांध स्थल तक चीन के इंजीनियर और कामगारों को लेकर जा रही बस में विस्फोट होने से 9 चीनी नागरिकों और फ्रंटियर कोर के दो सैनिकों सहित कम से कम 13 लोगों की मौत हो गई और 39 घायल हुए हैं। यह घटना 14 जुलाई को अशांत खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के ऊपरी कोहिस्तान जिले के दसू इलाके में हुई, जहां चीनी इंजीनियर और निर्माण श्रमिक पाकिस्तान को एक बांध बनाने में मदद कर रहे हैं, जो 60 अरब अमेरिकी डॉलर के चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) का हिस्सा है। 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News