महामारी विशेषज्ञ का दावा- चीन में आधी से ज्यादा आबादी होगी कोरोना संक्रमित, लाखों लोगों की जाएगी जान

punjabkesari.in Tuesday, Dec 20, 2022 - 11:52 AM (IST)

बीजिंगः चीन में कोरोना के बढ़ते संक्रमण कारण  हाहाकार मचा हुआ है लेकिन चीन सरकार ने आधिकारिक तौर पर 7 दिसंबर से कोविड मौतों का आंकड़ा देना बंद कर कर दिया है। उच्च चीनी स्वास्थ्य अधिकारी के अनुसार देश कोविड संक्रमण की तीन संभावित लहरों में से पहली लहर का सामना कर रहा है। इस महीने की शुरुआत में चीन ने कोविड नीति के तहत लॉकडाउन और क्वारंटीन प्रतिबंधों को हटा दिया था, तभी से वहां कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ने लगी है।महामारी विशेषज्ञ एरिक फिगल डिंग ने चीन में कोरोना महामारी की वापसी की जो तस्वीर बताई है, वो सचमुच में बेहद डरावनी है। एरिक फिगल डिंग का दावा है कि अगला साल चीन में तबाही की नई श्रृंखला लेकर आ रहा है।  ये ऐसा वक्त होगा जब चीन की लगभग आधी आबादी कोरोना से पीड़ित हो चुकी होगी, मरने वालों का आंकड़ा भी लाखों में होगा। 

PunjabKesari

एरिक फिगल डिंग ने दावा किया है कि प्रतिबंध हटने के बाद से चीन में अस्पताल पूरी तरह चरमरा गए हैं। महामारी विज्ञानियों का अनुमान है कि अगले 90 दिनों चीन की 60 फीसदी से कम आबादी और दुनिया की 10 प्रतिशत आबादी के कोरोना संक्रमित होने की आशंका है। इसकी वजह से होने वाली मौत की आशंका लाखों में हो सकती है। महामारी विशेषज्ञ एरिक फिगल डिंग के ट्विटर अनुसार वह बायो महामारी विशेषज्ञ और स्वास्थ्य अर्थशास्त्री  हैं और वे 16 सालों तक हॉर्वर्ड में भी काम कर चुके हैं। उनका दावा है कि चीन में अब कोरोना केस के दोगुना होने में कई दिन नहीं लगेंगे। कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि दोहरीकरण का समय अब संभवतः घंटे में होगा. इस बात को हमें समझ लेना चाहिए। 
PunjabKesari

मुर्दाघर भरे हुए, 2000 शवों का अंतिम संस्कार  बाकी
एरिक फिगल डिंग के अनुसार मेनलैंड चीन में होने वाली मौतों को चीन के बाहर बेहद कम रिपोर्ट किया जा रहा है। बीजिंग में अस्पतालों, अंतिम संस्कार पार्लरों और अंतिम संस्कार से जुड़े बिजनेस श्रृंखलाओं के एक सर्वेक्षण से पता चला है कि मौतों में तेज वृद्धि के कारण अंतिम संस्कार से जुड़े काम तेजी से बढ़े हैं।एरिक फिगल डिंग ने दावा किया है कि बीजिंग में अंतिम संस्कार नॉनस्टॉप चल रहा है. मुर्दाघर भरे हुए हैं। अस्पतालों को रेफ्रिजरेटर की आवश्यकता है। उनका दावा है कि बीजिंग में 2000 शवों का अंतिम संस्कार किया जाना है। उन्होंने कहा कि क्या ये 2020 जैसा नहीं मालूम पड़ता है।

 

PunjabKesari

चीन में बुखार और दर्द की दवाई  भी खत्म
चीन में स्वास्थ्य सेवाओं की   स्थिति पर एरिक फिगल डिंग  ने ट्वीट करते बताया 'पश्चिमी देशों के लोग सोचते हैं कि चीन में बुखार और एंटीबायोटिक से जुड़ी दवाओं की कमी है लेकिन इंतजार कीजिए जब तक कि चीन अपने उत्पादन का रुख निर्यात से हटाता नहीं है।झू हाई शहर में लोग बुखार और दर्द की दवाई (Ibuprofen) खरीदने के लिए दवा की फैक्ट्री ही पहुंच गए क्योंकि मार्केट में ये दवाई ही खत्म हो चुकी है।'

PunjabKesari

कम्युनिस्ट पार्टी  का लक्ष्य- जो मरता है मरने दो
 डिंग का दावा है कि इस वक्त कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चीन का लक्ष्य है कि जिसे संक्रमित होना है उसे संक्रमित होने दो, जिसकी जान जाती है उसकी जाने दो, जल्दी संक्रमण का मतलब जल्दी जल्दी मौतें हैं, फिर जल्दी पीक आएगा और फिर जल्दी उत्पादन शरू होगा।  बता दें कि चीन राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग अभी भी चीन में कोरोना से मौत का आंकड़ा 5,235 ही बताता है. ये डाटा 2019 में वुहान में कोरोना होने के बाद चीन में हुई मौतों का है। गौरतलब है कि इस महीने की शुरुआत में प्रतिबंध हटाने के बाद से चीन ने अपनी 1.4 बिलियन की आबादी को जहां तक संभव है घर में रहने के लिए कहा है। 
 

PunjabKesari

गौरतलब है कि चीन के स्वास्थ्य प्राधिकारियों ने कोविड  से दो और मरीजों की मौत होने की जानकारी दी है। दोनों मरीजों की मौत राजधानी बीजिंग में हुई।  चीन ने चार दिसंबर के बाद से कोविड-19 से किसी की मौत न होने का दावा किया था जबकि अनौपचारिक खबरों में संक्रमण के मामले बढ़ने की बात कही गयी थी। दो और मरीजों की मौत के साथ राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने पिछले तीन साल में कोविड-19 से 5,237 लोगों के जान गंवाने की जानकारी दी है और संक्रमण के मामलों की संख्या 3,80,453 बतायी है जो अन्य प्रमुख देशों से कहीं कम है। दरअसल, चीन के स्वास्थ्य प्राधिकारी केवल उन्हीं लोगों को कोविड-19 मृतकों की सूची में जोड़ते हैं जिनकी सीधे संक्रमण की वजह से मौत हुई तथा उन्हें मधुमेह और दिल की बीमारी नहीं थी।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News