बांग्लादेश में तेजी से बढ़ा ''मेथ'' नशे का उपयोग व व्यापार, टेंशन में कानून प्रवर्तन अधिकारी

10/18/2021 11:46:00 AM

ढाका: बांग्लादेश में अत्यधिक नशे की दवा मेथमफेटामाइन जिसे 'मेथ' भी कहा जाता है,  के बढ़ते व्यापार और उपयोग ने बांग्लादेशी कानून प्रवर्तन अधिकारियों की चिंता बढ़ा दी  है। ढाका ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार अधिकारियों को पता चला कि मेथ दवा जो  मेथामफेटामाइन और कैफीन का मिश्रण है अधिक शुद्ध और शक्तिशाली नशे के रूप तेजी से प्रचलित हो रहा  है।

 

ढाका ट्रिब्यून ने  उच्च रैंकिंग कानून प्रवर्तन अधिकारियों के हवाले से बताया कि महंगा नशा होने के कारण मेथ के ज्यादातर उपभोक्ता संपन्न परिवारों के युवा ही हैं। उपयोगकर्ताओं के अनुसार  मेथ में तंत्रिका उत्तेजक तत्व याबा दवा की तुलना में 20 गुना अधिक शक्तिशाली है जो तुरंत उत्साह की भावना पैदा करता है। गुरुवार को  नारकोटिक्स कंट्रोल विभाग (डीएनसी) ने एक महिला और उसके दामाद को  1 करोड़ रुपये के नशे  के साथ गिरफ्तार किया था।

 

जात्राबाड़ी में छापेमारी के दौरान, कुलीन बल ने 5 किलो ड्रग आइस भी बरामद किया था और दो लोगों, मोहम्मद हुसैन उर्फ ​​खोकोन और मोहम्मद रफीक को गिरफ्तार किया था। खोकॉन   मेथ ड्रग की आपूर्ति करने वाली एक  गिरोह में शामिल होने का संदेह है। इस बीच, शनिवार को रैपिड एक्शन बटालियन (आरएबी) ने 12.5 करोड़ रुपए मूल्य की मेथ दवा भी जब्त की।

 

अधिकारियों ने बताया कि इस दवा का लंबे समय तक उपयोग धमनियों को प्रभावित कर सकता है, जिसके परिणामस्वरूप रक्तस्राव हो सकता है और हृदय, गुर्दे और यकृत को गंभीर नुकसान हो सकता है।ढाका ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, हाल ही में, अधिकारियों ने क्रिस्टल मेथ की 13 खेपों को भी ढाका में पकड़ा है, जिनमें से सभी कथित तौर पर म्यांमार से आए थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News

Recommended News