बांग्लादेश में बाढ़ से 13 लोगों की मौत व 30 लाख से ज्यादा प्रभावित, मशहूर ढाका चौक पर रखा गया संगीत कार्यक्रम

punjabkesari.in Saturday, Aug 24, 2024 - 04:22 PM (IST)

Dhaka: बांग्लादेश (Bangladesh) में सरकार विरोधी प्रदर्शनों का केंद्र रहे ढाका विश्वविद्यालय के समीप एक प्रसिद्ध खुले स्मारक स्थल पर बाढ़ से प्रभावित लोगों की सहायता के लिए स्थानीय बैंड और संगीतकारों को सुनने के वास्ते सैकड़ों लोग एकत्र हुए। मानसून की भारी बारिश से बांग्लादेश के कुछ इलाकों और भारत के कुछ क्षेत्रों में बाढ़ आ गई है। इस कारण बांग्लादेश में कम से कम 13 लोगों की मौत हो गई तथा 30 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं जो राजनीतिक परिवर्तन के बाद नवगठित अंतरिम सरकार के लिए एक बड़ी प्रशासनिक चुनौती बन गई है।

PunjabKesari

बाढ़ से प्रभावित जिलों में कोमिला, नोआखलि और फेनी शामिल हैं। यह संगीत कार्यक्रम राजू मेमोरियल पर शुक्रवार रात को हुआ। जिस पर स्थित मूर्तियां हाल में हुए सरकार विरोधी प्रदर्शनों की गवाह बनीं। यह स्मारक सरकार विरोधी प्रदर्शनों के प्रमुख केंद्रों में से एक बन गया था। संगीत प्रस्तुति को देखने के लिए सैकड़ों लोग एकत्र हुए क्योंकि आयोजकों ने मंच से घोषणा की थी कि यह संगीत कार्यक्रम बाढ़ से प्रभावित लोगों की सहायता के लिए है। उन्होंने लोगों से पीड़ितों की मदद के लिए धन, दवा, कपड़े देने और जो कुछ भी वे कर सकते हैं, वह करने का आग्रह किया। कार्यक्रम में पहुंचे ज्यादातर दर्शकों में युवा और खासतौर से ढाका विश्वविद्यालय के छात्र थे।

PunjabKesari

कुछ लोगों ने बांग्लादेश का राष्ट्रीय ध्वज लहराया और कई अन्यों ने अपने मोबाइल फोन में इन पलों को कैद करने की कोशिश की। एक बैंड ने पिछली सरकार को सत्ता से हटाने वाले सरकार विरोधी प्रदर्शनों को याद करते हुए बांग्ला रैप गाने भी बजाए। एक संगीतकार ने अपने बैंड के साथ प्रस्तुति शुरू करने से पहले मंच से अपील की, ‘‘आज हम जिस संगीत कार्यक्रम में हिस्सा ले रहे हैं वह हमारे उन भाइयों और बहनों के लिए है जो बाढ़ से प्रभावित हैं। कृपया खुले दिल से दान करें।''  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News