कोरोना वायरस की दवा खोजने का ऑस्ट्रेलियाई शोधकर्ताओं ने किया दावा, संक्रमण होगा ठीक!

punjabkesari.in Tuesday, Mar 17, 2020 - 06:22 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः ऑस्ट्रेलिया के शोधकर्ताओं ने सोमवार को दावा कया कि उन्होंने कोरोना वायरस के संक्रमण का इलाज करने वाली दो दवाओं- HIV और मलेरिया रोधी का पता लगा लिया है। क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी के क्लिनिकल शोध केंद्र के निदेशक डेविड पैटर्सन ने बताया कि दो दवाओं को टेस्ट ट्यूब में कोरोना वायरस को रोकने के लिए इस्तेमाल किया गया और यह कारगार है और इंसानों पर परीक्षण के लिए तैयार किया।
PunjabKesari
पैटर्सन ने बताया कि इन दवाओं में एक एचआईवी के इलाज में इस्तेमाल दवा है और दूसरी मलेरिया के इलाज में इस्तेमाल क्लोरोक्वीन है। पैटर्सन ने बताया कि इन दोनों दवाओं का इस्तेमाल ऑस्ट्रेलिया में संक्रमित कुछ मरीजों पर किया गया और पाया गया कि उसमें वायरस पूरी तरह से गायब हो गया।
PunjabKesari
रॉयल ब्रिसबेन एंड वीमेन्स हॉस्पिटल में संचारी बीमारी के डॉक्टर पैटर्सन ने कहा, ‘यह संभावित प्रभावी इलाज है। इलाज के अंत में पाया गया कि मरीज के शरीर में कोरोना वायरस के संक्रमण का कोई संकेत तक नहीं है।’
PunjabKesari
उन्होंने कहा, ‘इस वक्त हम पूरे ऑस्ट्रेलिया में 50 अस्पतालों में बड़े पैमाने पर दवा का इंसानों पर परीक्षण करना चाहते हैं ताकि अन्य दवाओं के साथ इन दो दवाओं के समिश्रण की तुलना की जा सके। पैटर्सन ने कहा कि कुछ मरीजों पर कोरोना वायरस की इस दवा का बहुत ही सकारात्मक असर हुआ है, हालांकि इसका नियंत्रित परिस्थियों या तुलानात्मक आधार पर परीक्षण नहीं किया गया है। उन्होंने बताया कि यह दवा टैबलेट के रूप में है जिसे मरीज को मुंह के जरिये दिया जाता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News