तुर्किये ने एयरोस्पेस कंपनी पर हमले का लिया बदला, इराक व सीरिया पर बरसाए बम, दर्जनों लोगों की मौत व 30 आतंकी ठिकाने तबाह

punjabkesari.in Thursday, Oct 24, 2024 - 03:32 PM (IST)

International Desk: तुर्किये ने राजधानी अंकारा में बुधवार को हुए भीषण आतंकवादी हमले के जवाब में पड़ोसी इस्लामी देशों, सीरिया और इराक पर व्यापक एयर स्ट्राइक की हैं। तुर्किये के रक्षा मंत्रालय ने बताया है कि इन हवाई हमलों में करीब 30 आतंकवादी ठिकानों को नष्ट किया गया और दो आतंकवादियों के मारे जाने की भी सूचना है। राष्ट्रपति रेचेप तैय्यप अर्दोआन ने एयरोस्पेस कंपनी TUSAS पर हुए हमले की पुष्टि की है, जिसमें 12 व्यक्तियों की मौत हो गई और एक दर्जन से अधिक लोग घायल हुए।

 

अर्दोआन ने कहा कि हमले के दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा। उन्होंने इस घटना के कुछ ही समय बाद सीरिया और इराक में प्रतिशोध के रूप में हवाई हमले शुरू कर दिए। हाल ही में अंकारा में हुए आतंकवादी हमले की जिम्मेदारी अब तक किसी भी संगठन ने नहीं ली है, लेकिन तुर्किये को संदेह है कि यह कुर्द आतंकवादियों द्वारा किया गया है, जो इराक और सीरिया में सक्रिय हैं। तुर्किये ने उनका सामना करने के लिए ये हवाई हमले आयोजित किए। एयरोस्पेस कंपनी पर हुआ हमला इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यहां विदेशी नेता और अधिकारी अक्सर आते हैं। हाल ही में यूक्रेन के शीर्ष राजनयिक भी इस कंपनी का दौरा कर चुके थे। यह कंपनी तुर्किये के रक्षा विभाग में एक प्रमुख स्थान रखती है और इसका पहला युद्धक एयरक्राफ्ट KAAN इसी ने तैयार किया है।

 

हालांकि, अब तक तुर्किये में हुए हमले के पीछे कौन हो सकता है, यह स्पष्ट नहीं है, लेकिन कुर्द आतंकियों, इस्लामिक स्टेट समूह और वाम चरमपंथियों पर संदेह बना हुआ है। घटना के समय परिसर की सुरक्षा कैमरे में एक व्यक्ति को सादे कपड़े में एक बैग लिए और एक असॉल्ट राइफल पकड़े हुए देखा गया। तुर्किये के मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, तीन हमलावर, जिसमें एक महिला भी शामिल थी, एक टैक्सी में परिसर के प्रवेश द्वार पर पहुंचे और विस्फोटक उपकरण का उपयोग कर हमला किया, जिसके बाद अफरा-तफरी मच गई। घटनास्थल पर तुर्किये के सुरक्षा बलों के आने के बाद गोलियों की आवाजें सुनाई दी गईं, और परिसर के ऊपर हेलीकॉप्टर उड़ते हुए देखे गए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News