ओबामा ने शरीफ को अमरीका आने का दिया निमंत्रण

Monday, Aug 31, 2015 - 08:50 AM (IST)

वाशिंगटन : अमरीका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को 22 अक्टूबर को एक मुलाकात के लिए व्हाइट हाउस आने का निमंत्रण दिया है ।अमरीका के राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद ने आज कहा कि शरीफ को यह निमंत्रण तब दिया गया है जब अमरीकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सुसैन राइस शनिवार और रविवार को इस्लामाबाद की यात्रा पर थी । वे वहां प्रधानमंत्री शरीफ सहित कई वरिष्ठ अधिकारियों से भी मुलाकात की।

उसने बताया कि राजदूत राइस अफगान सरकार और तालिबान के बीच हाल में हुई वार्ता के लिए पाकिस्तान के समर्थन की सराहना की । अफगान के नेतृत्व वाली शांति प्रक्रिया के लिए अमरीकी प्रतिबद्धता को रेखांकित किया और क्षेत्रीय शांति एवं स्थिरता को बढ़ावा देने और आतंकवादियों का मुकाबला करने के लिए अपने प्रयासों को तेज करने के लिए पाकिस्तान से आग्रह किया ।

एक वरिष्ठ अमरीकी अधिकारी ने बताया कि इस बैठक का उद्देश्य अपने आपसी हितों और विभिन्न क्षेत्रों की चिंताओं, विशेष रूप से पाकिस्तान की धरती से चलाए जा रहे आतंकवादी हमलों को लेकर अवगत कराने से था ।उसने बताया कि राइस वहां विभिन्न नागरिक समाज के नेताओं से भी मिली । वे उनके द्वारा पाकिस्तान में मानवाधिकार को समर्थन, विकास और नागरिक अधिकारों मे उसके द्वारा किए कार्यों की सराहना की और और उनके अमूल्य प्रयासों के लिए मजबूत अमरीकी समर्थन जारी रखने की भी पुष्टि की।

Advertising