‘Nestle पर बंधुआ मजदूरों की पकड़ी मछलियां खरीदने का अरोप’

punjabkesari.in Saturday, Aug 29, 2015 - 08:57 AM (IST)

न्यूयार्क :स्विट्जरलैंड की खाद्य प्रसंस्करण कंपनी नेस्ले पर अमरीका में इस आरोप में मुकदमा दायर किया गया है कि वह तैयार अपने ‘फैंसी फीस्ट’ ब्रांड बिल्लियों के खाद्य उत्पाद में थाइलैंड की एक फर्म की मछलियों का इस्तेमाल यह जानते हुए भी कर रही है कि वह फर्म मछली पकड़ने के काम में गुलाम श्रमिकों को लगाती है ।यह मुकदमा अपने पालतू जानवरों के लिए खाद्य सामग्री खरीदने वाले अमरीकी ग्राहकों ने कल लास एंजेल्स की  संघीय अदालत में दायर किया ।

यह एक ‘क्लास एक्शन’ यानी वर्ग विशेष से जुड़ा मामला है जो कैलीफोर्निया में फैंसी फेस्ट को खरीदने वाले सभी लोगों की आेर से दाखिल किया गया है। इसमें कहा गया है कि यदि वे जानते होते की इसमें इस्तेमाल मछलियों के पकड़ने में गुलामों की मेहनत लगी है तो वे इस उत्पाद को बिल्कुल नहीं खरीदते ।

दावे के मुताबिक नेस्ले ने अमरीका में अपने शीर्ष पेट फूड (पालतू जानवरों के खाद्य उत्पादों) ब्रांडों के लिए कंपनी थाई यूनियन फ्रोजन प्रॉडक्ट्स पीसीएल से 1.3 करोड़ किलो ग्राम सी-फूड आधारित पेट फूड का आयात करने का अनुबंध कर रखा है । दावा है कि इसमें से कुछ सामग्री गुलाम श्रमिकों की मेहनत की है ।

शिकायत में कहा गया है कि थालैंड में उसके गरीब पड़ोसी देशों म्यांमार और कंबोडिया से लड़कों और अदमियों को तस्करी के जरिए लाया जाता है। उन्हें जहाजों पर काम करने के लिए उनके कप्तानों के हाथ बेच दिया जाता है। शिकायत के अनुसार एेसे गुलाम मजदूरों से 20-20 घंटे काम कराया जाता है और उन्हें मजदूरी तक नहीं दी जाती या दी भी जाती है तो वह बहुत ही कम होती है।

काम संतोष जनक न हुआ तो मजदूर की पिटाई तक भी होती है और एेसे में कई श्रमिकों की मौत तक हो जाती है।ला फर्म हैगेन्स बर्मन के मैनेजिंग पार्टनर स्टीव बर्मन ने कहा, ‘जनता से ये बातें छुपा कर नेस्ले ने अपने लाखों ग्राहकों को समुद्र पर तैरती जेलों (जहाजों) पर गुलाम श्रमिकों से काम लेने वालों का साथ देने और इस काम को प्रोत्साहित करने की चालबाजी की।’ 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News