3 घंटे में तैयार हुआ ये घर, भूकंप के झटके भी नहीं बिगाड़ पाएगा कुछ!(Pics)

punjabkesari.in Monday, Jul 20, 2015 - 05:28 PM (IST)

बीजिंग: चीन की एक कंपनी ने तीन घंटे से भी कम समय में थ्री-डी प्रिंटेड दो मंजिली विला बनाकर तैयार कर दी और इतना ही नहीं इस विला को उन्होंने साज सजावट, पाइप लाइन के काम, तारों को बिछाने के काम और अन्य तरह की सुविधाओं से भी सुसज्जित कर दिया। उत्तर पश्चिम चीन के शांक्शी प्रांत में 17 जुलाई को एक क्रेन के जरिए तीन घंटे से भी कम समय में बैठकखाना, सोने का कमरा, रसोई घर और आरामघर के मॉड्यूल को तैयार कर दिया गया। इसकी प्रतिकृति को थ्री डी प्रिंटिंग तकनीक की मदद से तैयार किया गया था।  

थ्री डी प्रिंटेड विला के डिजाइन और इसके निर्माण के प्रभारी इंजीनियर ने कहा, ‘एक विला बनाने के पारंपरिक निर्माण कार्य में छह महीने के समय की जरूरत होती है वहीं थ्री डी प्रिंट मॉड्यूल में यह प्रक्रिया कुछ ही दिनों तक सिमट सकती है।’ पिपुल्स डेली ऑनलाइन के अनुसार, इसके प्रति स्क्वायर मीटर पर करीब 400-480 डॉलर का खर्च आता है। 

थ्रीडीईआरएस डॉट आेआरजी वेबसाइट के अनुसार यह तकनीक पारंपरिक तरीके से बनने वाले घरों की तुलना में एेसे घरों को अधिक किफायती बना रहा है। कंपनी का दावा है कि इसकी नई सामग्री औद्योगिक एवं कृषि अपशिष्टों से बनी है और यह नौ तीव्रता के भूकंप के झटके को भी सहने में सक्षम है तथा आग और पानी से बचने में भी कारगर है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News