ISIS से जंग लड़कर कनाडा लौटी एक्स-मॉडल, बताए खौफनाक किस्से

punjabkesari.in Tuesday, Jul 07, 2015 - 10:28 AM (IST)

कनाडा: आईएसआईएस के आतंकियों से लोहा लेने वाली कनाडा की एक पूर्व मॉडल घर वापस आ गई है। आतंकियों के खिलाफ लड़ रहे कुर्द फाइटर्स की पीपुल्स प्रोटेक्शन यूनिट के लिए चार महीनों तक जंग लड़ चुकीं 46 वर्षीय टाइगर सन वैंकुवर (कनाडा) की रहने वाली हैं। एक अंग्रेजी वेबसाइट को दिए इंटरव्यू में टाइगर ने जंग के दौरान हुए खौफनाक अनुभव सांझा किए हैं। उन्होंने कहा है कि अगर उन्हें मौका मिला तो वह दोबारा से सीरिया लौटना चाहेंगी।

टाइगर एक बच्ची की मां हैं। उसका जन्म जाम्बिया में हुआ था।  सीरिया जाने से पहले उन्होंने आईएसआईएस का प्रोपेगैंडा वीडियो देखा था, जिसमें ओटावा (कनाडा) के जिहादी मैकगुरे को दिखाया गया था। इस वीडियो ने टाइगर को आईएसआईएस के खिलाफ लडऩे के लिए प्रेरित किया। इसके बाद टाइगर अपनी बच्ची को छोड़कर इस्लामिक स्टेट से लडऩे के लिए इस साल एक मार्च को सीरिया चली गईं। हथियार चलाने की खास ट्रेनिंग न होने के बावजूद उसमें आतंकियों के खिलाफ लडऩे का जज्बा था।

टाइगर ने बताया कि कैसे उन्होंने अपनी आंखों के सामने एक बच्ची को लैंडमाइन के धमाके में मरते हुए देखा। कुर्दों के पास उसे बचाने की मेडिकल ट्रेनिंग और सहूलियतें नही थीं। उन्होंने बताया कि पेट्रोलिंग करते हुए एक बार उनका पैर कटी हुई उंगली पर पड़ गया था। काफी

ढूंढने के बाद भी उन्हें मृत शख्स के शरीर का बाकी हिस्सा नहीं मिला। इंटरव्यू में उन्होंने बताया, "ईमानदारी से कहूं तो कुछ समय बाद मुझे हिंसा देखने की आदत हो गई थी। लाशें मुझे विचलित नहीं करती थीं। हालांकि, मैंने जिन दोस्तों को खोया, उनकी याद जरूर आती है।"

टाइगर ने बताया, "आतंकी हमेशा मेरे निशाने से दूर होते थे। मैं अपने साथ दूरबीन ले गई थी। मैं दूरबीन से देखकर अपने ग्रुप को उनकी लोकेशन बताती थी। युद्ध के दौरान हमारे आसपास लाशें पड़ी रहती थीं। एक बार मुझे ऐसी जगह बैठकर लंच करना पड़ा, जहां आसपास सड़ी हुई लाशें और इंसानी खोपडिय़ां पड़ी थीं।"टाइगर ने खुलासा किया कि कुर्द सेना में महिलाएं और पुरुष एक साथ मिलकर आतंकियों के खिलाफ लड़ते हैं। टाइगर के मुताबिक, उनमें से कई के बीच शारीरिक संबंध भी हैं। ज्यादातर लोग ऐसे रिश्तों को सीक्रेट रखते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News