धूप डाल सकती है बॉडी मास इंडेक्स पर असर

punjabkesari.in Thursday, Jun 11, 2015 - 01:54 AM (IST)

वाशिंगटन: मध्यम धूप में रहने की अवधि बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) और शरीर की चर्बी पर भी प्रभाव डाल सकती है। एक नए शोध में इसका खुलासा किया गया है। दिन के बाद के घंटों में सामान्य या तेज धूप में रहने वालों की बजाय दिन के शुरुआती घंटों में सामान्य या तेज धूप में रहने वालों का बॉडी मास इंडेक्स कम होता है।

अमरीका के इलिनॉय प्रांत के शिकागो शहर स्थित नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी की पीएचडी की छात्रा एवं शोध की सह-लेखिका आईवी एन. चेउंग ने कहा, ‘‘नतीजे सुबह के समय मध्यम या तेज धूप में रहने के महत्व पर जोर देते हैं। साथ ही इस बात पर जोर देते हैं कि प्राकृतिक रोशनी इंसानों में शरीर के वजन को नियंत्रित करने की प्रक्रिया को प्रभावित कर सकती है।’’

यह शोध वाशिंगटन के सिएटल में एसोसिएटिड प्रोफेशनल स्लीप सोसायटीज एलएलसी की 29वीं वार्षिक बैठक में पेश किया गया था। इस शोध के लिए 26 के आयुवर्ग (औसत)और 29 बीएमआई(औसत) वाले 23 स्वस्थ वयस्कों को चुना गया। इनमें महिलाएं ज्यादा थीं। शोध में हिस्सा लेने वालों ने धूप के नमूने का निर्धारण करने के लिए एक सप्ताह तक एक कलाई मॉनीटर पहना। बीएमआई का निर्धारण करने के लिए वजन एवं कद को मापा गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News