अमरीका में पुलिस के खिलाफ फिर भड़के दंगे

Wednesday, Apr 29, 2015 - 10:33 AM (IST)

बाल्टीमोरः अमरीका के बाल्टीमोर शहर में नस्लभेद के विरोध में पिछले एक पखवाड़े से प्रदर्शन कर रहे लोग उस वक्त भड़क गए जब 25 वर्षीय अश्वेत फ्रेडी ग्रे का अंतिम संस्कार किया जा रहा था। मेरीलैंड के राज्यपाल ने नेशनल गार्ड को सक्रिय कर दिया और बाल्टीमोर शहर में कर्फ्यू की घोषणा की। उन्होंने राज्य में आपातकाल लगा दिया है।
 
फ्रेडी ग्रे को नस्लभेद का ताजा प्रतिरूप मानते हुए शहर में पुलिस बर्बरता के खिलाफ खुलेआम पत्थरबाजी, आगजनी व लूट की घटनाएं हुईं। इस दंगे में 15 पुलिस अधिकारियों के घायल होने के समाचार हैं। शहर में हेलीकॉप्टर से निगरानी रखी जा रही है।
 
सोमवार को दोपहर बाद बाल्टीमोर शहर के उत्तर-पश्चिम में ‘मोंडावमिन’ में ग्रे के अंतिम संस्कार के दौरान ही स्थानीय लोग उग्र हो गए और पुलिस के विरोध में बोतल और पत्थर फैंकना शुरू कर दिया, कारों में आग लगा दी, एक दवाई की दुकान को लूट लिया व कैफे के अंदर घुसकर उसे तबाह कर दिया गया। इसके बाद शहर के ‘लेकिंग्सटन’ इलाके में भी हालात बिगड़ गए। पूर्वी बाल्टीमोर में भी जबरदस्त आगजनी होने लगी।
 
घटना की गंभीरता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि वाशिंगटन में अटार्नी जनरल की नियुक्ति के पहले दिन उनसे होने वाली चर्चा के बीच में ही राष्ट्रपति बराक ओबामा को ‘मेरीलैंड’ के गवर्नर लैरी होगान से उपद्रव रोकने के लिए हरसंभव प्रयास करने के निर्देश देने पड़े।
 
Advertising