नेपाल में अगले 72 घंटे तक बड़े भूकंप की चेतावनी

punjabkesari.in Sunday, Apr 26, 2015 - 09:08 AM (IST)

नई दिल्ली/काठमांडू: नेपाल में भूकंप के भयावह मंजर के बाद 200 और भारतीयों को एयरफोर्स का विमान स्वदेश वापस ले आया है। वहीं सूत्रों के अनुसार नेपाल में अगले 72 घंटे तक बड़े भूकंप की चेतावनी दी गई है। एयरफोर्स के C-130 हरक्यूलिस विमान से काठमांडू से 200 भारतीय पर्यटकों को रात करीब 12 बजे दिल्ली वापस लाया गया।

इससे पहले देर शाम को 55 भारतीय पर्यटकों को पहले ही दिल्ली लाया चुका है। सूत्रें के अनुसार नेपाल में भूकंप से दो भारतीयों की मौत की खबर भी आई है। नेपाल में करीब 3 लाख से ज्यादा विदेशी पर्यटक अभी भी फंसे हुए हैं। नेपाल में आए भीषण भूकंप से जूझ रहे लोगों की मदद के लिए इंडियन एयरफोर्स का एक C-130 जे सुपर हरक्यूलिस विमान राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) के एक दल और राहत सामग्री के साथ गत शनिवार शाम को हिंडन एयरबेस से नेपाल के लिए रवाना हुआ था।

भारतीय वायु सेना का IL-76 विमान शाम 6:00 बजे बठिंडा एयरबेस से एनडीआरएफ के जवानों को लेकर रवाना हुआ था। एक C-17 ग्लोबमास्टर-3 विमान भी हिंडन एयरबेस से एक मोबाइल चिकित्सा दल, एनडीआरएफ के दलों और विशेष उपकरणों के साथ काठमांडू रवाना हुआ था।

रविवार यानी कि आज से काठमांडू में पांच हेलिकॉप्टर, जबकि अन्य पांच हेलिकॉप्टर पोखरा में तैनात होंगे, जो राहत व बचाव कार्य में सहायता करेंगे। नेपाल में आए विनाशकारी भूकंप में मरने वालों में भारतीय दूतावास के एक कर्मचारी की बेटी सहित दो भारतीय शामिल हैं। भूकंप से अब तक 1832 लोगों की जान जाने की खबर है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News